scriptउदयपुर में अब बिना हेलमेट वालों पर होगी सख्ती, नियम तोड़ा तो सिफारिश नहीं चलेगी, सीधे बनेगा चालान | traffic police rules in udaipur | Patrika News

उदयपुर में अब बिना हेलमेट वालों पर होगी सख्ती, नियम तोड़ा तो सिफारिश नहीं चलेगी, सीधे बनेगा चालान

locationउदयपुरPublished: Dec 31, 2017 07:07:17 am

Submitted by:

Mohammed illiyas

-यातायात को सुचारू बनाने एवं नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए यातायात व थानों की पुलिस अब प्रतिदिन संयुक्त कार्रवाई कर वाहनों की जांच करेगी।

traffic police rules in udaipur

drive against illeagal bus oprators

उदयपुर . यातायात को सुचारू बनाने एवं नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए यातायात व थानों की पुलिस अब प्रतिदिन संयुक्त कार्रवाई कर वाहनों की जांच करेगी। कागजाज व लाइसेंस के अभाव में वाहन चालकों के चालान बनाए जाएंगे।
READ MORE : उदयपुर के राज बोर्दिया का मूड इंडिया एप लांच, जनमानस का मूड बताएगा यह एप व मत, विभिन्न मुद्दों पर दे सकेंगे अपनी राय

इस दौरान गाड़ी छोडऩे के लिए कोई भी ड्यूटी अफसर न किसी नेता या जान पहचान वाले से बात नहीं करेगा। नियम-कायदे सब के लिए बराबर होंगे, बिना हेलमेट चालकों के विरुद्ध सख्ती होगी। दुपहिया वाहनों पर पुलिस, प्रेस व प्लस (मेडिकल) चिह्न वालों को भी कार्ड दिखाना होगा। रौब दिखाने की कोशिश करने पर संबंधित के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
जिले में बढ़ती दुर्घटनाओं के आंकड़ों को कम करने व शहर में यातायात को व्यवस्थित करने के लिए मोबाइल पार्टियां लगाई गई है। प्रत्येक पार्टी में उपनिरीक्षक या सहायक उप निरीक्षक स्तर का अधिकारी तैनात रहेगा। मोबाइल पार्टी थाना क्षेत्रों में थाना पुलिस के सहयोग से शाम व सुबह वाहनों की चैकिंग करेगी। रोज चैकिंग का स्थान व समय बदला जाएगा।
चौराहों से हटेंगे अस्थायी अतिक्रमण

शहर के शिक्षा भवन, चेतक, फतहपुरा, सुखाडिय़ा सर्कल, देहलीगेट, कोर्ट चौराहा, सूरजपोल, उदियापोल, सेवाश्रम चौराहा पर खड़े रहने वाले ठेले व वहां बने अस्थायी अतिक्रमणों को हटाकर चौराहों को चौड़ा किया जाएगा।
फतहसागर पर नहीं दौड़ा पाएंगे फर्राटे से वाहन

फतहसागर पर आने वाले सैलानियों व घूमने वाले लोगों की भीड़ के मद्देनजर फतहसागर के तीनों नाकों पर पुलिस का जाब्ता तैनात रहेगा। मॉर्निंग वॉक व यातायात बढऩे पर वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। बाद के समय में इस मार्ग पर फर्राटे से अगर कोई वाहन चलाता हुआ मिला तो पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।
इनका बनेगा चालान
बिना हेलमेट, कागजात, लाइसेंस व इंश्योरेंस के अभाव वाले वाहन ओवरलोडिंग वाहन के चालान (जिस चौराहे से गुजरेगा वहां तैनात पुलिसकर्मी की जिम्मेदारी होगी)
नियमानुसार नबंर नहीं लिखे होने या स्टायलिश नंबर प्लेट वाले वाहन। पुलिस स्टायलिश नंबर प्लेट नहीं हटाने पर हाथोंहाथ पेंटर के माध्यम से नंबर प्लेट पर कलर करवाएंगी।
हेलमेट बोझ नहीं है, यह सुरक्षा कवच है, इसे जरूर पहने। पुलिस का मकसद चालान बनाना नहीं, बल्कि सुरक्षा करना है। पुलिस बिना हेलमेट वालों के विरुद्ध सख्ती करेगी। सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने व यातायात को व्यवस्थित करने के लिए प्रतिदिन अलग-अलग जगह पर वाहनों की आकस्मिक जांच की जाएगी।
हर्ष रत्नू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो