scriptUdaipur to Gujarat Train चार माह बाद उदयपुर से गुजरात तक चलेगी रेल | Train will run from Udaipur to Gujarat | Patrika News

Udaipur to Gujarat Train चार माह बाद उदयपुर से गुजरात तक चलेगी रेल

locationउदयपुरPublished: Jan 16, 2022 01:22:16 pm

Submitted by:

Pankaj

Udaipur to Gujarat Train डूंगरपुर से हिम्मतनगर तक चली ट्रेन, नए जुड़ाव से दक्षिण राजस्थान में बढ़ेंगी व्यावसायिक गतिविधियां और पर्यटन

Udaipur to Gujarat Train चार माह बाद उदयपुर से गुजरात तक चलेगी रेल

Udaipur to Gujarat Train चार माह बाद उदयपुर से गुजरात तक चलेगी रेल

Udaipur to Gujarat Train अहमदाबाद-उदयपुर रेलवे आमान परिवर्तन के बीच डूंगरपुर से हिम्मतनगर तक ट्रेन की शुरुआत शनिवार को हो गई। कोरोना संकट की परेशानी ज्यादा नहीं रही तो उम्मीद है कि चार माह बाद उदयपुर से अहमदाबाद तक टे्रन चला दी जाएगी। आमान परिवर्तन का संपूर्ण कार्य पूरा होने पर यह रेलवे का नया जुड़ाव होगा। दक्षिण राजस्थान में व्यावसायिक गतिविधियां और पर्यटन में खासी बढ़ोतरी होगी।
उदयपुर से डूंगरपुर के टे्रक की कुल दूरी 110 से 115 किलोमीटर है। इसमें डूंगरपुर से जयसमंद तक के 55 किमी ट्रेक ने भी गति पकड़ ली है। डूंगरपुर से जयसमंद के बीच पटरियां बिछाने का कार्य जारी है। वहीं, खारवा से उदयपुर तक कार्य पूरा हो गया है। अब सिर्फ जयसमंद से खारवा तक का 35 किमी का कार्य शेष है। प्रोजेक्ट खत्म करने का समय अप्रेल 2022 तक रखा गया है।
रेल लाएगी इस तरह के बदलाव
– गुजरात और महाराष्ट्र से दक्षिण राजस्थान का व्यावसायिक जुड़ाव होगा, जिससे रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी
– राजस्थान से रोजगार के लिए गुजरात और महाराष्ट्र जाने वालों को आवागमन में आसानी रहेगी

– वर्तमान में निजी बसों के भारी किराये से आहत लोगों को राहत मिलेगी और ट्रेन में सस्ता सफर कर सकेंगे
– उदयपुर और नाथद्वारा के साथ ही दक्षिण राजस्थान में पर्यटन बढ़ेगा, गुजरात से अधिक लोग आएंगे
कोरोना से प्रोजेक्ट को लगा धक्का
आमान परिवर्तन के कार्य की अंतिम तिथि दिसम्बर, 2020 थी, लेकिन बजट की कमी और स्वीकृतियां जारी होने में देरी से कार्य एक वर्ष आगे तक बढ़ गया। इस बीच कोरोना काल में रुकावटें आई। जैसे-तैसे डूंगरपुर से अहमदाबाद तक के १७0 किमी के ट्रेक का कार्य पूर्ण करवाया। दिसम्बर २०२० में सीआरएस निरीक्षण के बाद फिर कोरोना की दूसरी लहर ने आहत किया। दिसम्बर 2021 के अंतिम सप्ताह में मालगाडिय़ों के आने के बाद ट्रेन संचालन की उम्मीद जगी है।
डूंगरपुर से चली ट्रेन, दो दर्जन स्टेशनों पर ठहराव
डूंगरपुर-हिम्मतनगर आमान परिवर्तित खंड पर सवारी गाड़ी का शुभारंभ शनिवार को डूंगरपुर स्टेशन से हुआ। उद्घाटन स्पेशल रेलसेवा गाड़ी संख्या 09544, शनिवार दोपहर २.२० बजे डूंगरपुर से रवाना की गई, जो सात बजे असारवा स्टेशन पहुंची। मार्ग में साहिजपुर, सरदारग्राम, नरोडा, मेदरा, दाभोदा, नांदोल देहगाम, जलीय मथ, रखियाल, खेरोल, तलोद, खारी अमरापुरा, प्रांतिज, सोनासन, हापा रोड, हिम्मतनगर, वीरावाडा, रायगढ़, सुनाक, शामलाजी रोड, लुसदिया, जगाबोर, बिछीवाड़ा श्री भावनाथ व शाला शाह थाना स्टेशनों पर ठहराव रहा। नियमित ट्रेन संचालन १७ जनवरी से सप्ताह में छह दिन (रविवार को छोड़कर) होगा।
एक नजर : उदयपुर-अहमदाबाद परियोजना
2008 : बजट में घोषणा
२०१० : डिटेल एस्टीमेंट स्वीकृति

2011 : कार्य निविदा हुई जारी
2012 : कार्य की हुई शुरुआत

2022 : आमान परिवर्तन की डेटलाइन

आंकड़ों में जानें स्थिति
829.74 करोड़़ खर्च आंका प्रोजेक्ट की शुरुआत में
1216 करोड़ कीमत मानी प्रोजेक्ट लम्बा खिंचने पर
1449.43 करोड़ तक लागत बढ़ी एक साल पहले

297.24 : किमी का है कुल आमान परिवर्तन कार्य

तेजी से चल रहा काम
उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन का कार्य अलग-अलग खंडों में किया गया। उदयपुर के जयसमंद से जावरमाइंस क्षेत्र में कुछ काम बाकी है। कोरोना काल के चलते देरी हुई। अब काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद है मार्च-अप्रेल तक काम पूरा हो जाएगा।
विवेक रावत, सीनियर डिवीजनल सीएमडी, अजमेर मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो