उदयपुर में कक्षा एक से दस तक की पुस्तकों को दीक्षा पोर्टल पर लाने के लि‍ए द‍िया जा रहा हैै प्रश‍िक्षण

उदयपुर में कक्षा एक से दस तक की पुस्तकों को दीक्षा पोर्टल पर लाने के लि‍ए द‍िया जा रहा हैै प्रश‍िक्षण

Madhulika Singh | Publish: Sep, 05 2018 09:00:00 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुर. आरएससीईआरटी की ओर से परिषद् के अजमेर स्थित ईटी सेल द्वारा वर्ष 2019-20 के लिए प्रकाशित की जाने वाली कक्षा 1 से 10 तक की सभी विषयों की पाठ्य पुस्तकों को दीक्षा डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर ऑफ नोलेज शेयरिंग के लिए विषय सामग्री निर्माण मय क्यू आर कोड़ सहित प्रकाशित की जानी है। उदयपुर के निदेशक दिनेश कोठारी ने बताया कि इसमें संदर्भ सामग्री निर्माण के लिए हिन्दी, अंग्रेजी एवं संस्कृत विषय के विषय विशेषज्ञों मय तकनीकी रूप से योग्य शिक्षकों का फेज द्वितीय का पांच दिवसीय प्रशिक्षण एस एस इंजीनियरिंग कॉलेज उमरडा में उपनिदेशक मधुसूदन व्यास के मार्गदर्शन में प्रारम्भ हुआ।

 

READ MORE : उदयपुर में 544 में से केवल 64 पंचायतें ही ‘उजियारी’..इन आंकड़ोंं से सामने आई शिक्षा के उजास की हकीकत

 

अजमेर ई टी सेल के व्याख्याता एवं प्रशिक्षण प्रभारी रवीन्द्र कुमार शर्मा ने उपस्थित दक्ष प्रशिक्षकों तथा संभागियों के स्वागत उद्बबोधन में कहा कि आज के परिप्रेक्ष्य में शिक्षकों को नवीनतम शिक्षण पद्धतियों, तकनीकों, विधाओं तथा डिजिटल टेक्नॉलाजी से अपडेट रहना होगा जिससे शिक्षार्थी व शिक्षक वर्ग लाभ उठा सकेंगे व राजस्थान राज्य शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बना रहेगा। सह प्रभारी एवं परिषद् के व्याख्याता हेमंत आमेटा ने बताया की इस प्रशिक्षण में राजस्थान के दस जिलों से 12 दक्ष प्रशिक्षक तथा सोलह जिलों के कुल 100 विषय विशेषज्ञों संभागियों को आमन्त्रित किया गया है जिसमें हिन्दी के 30 अंग्रेजी के 30 तथा संस्कृत के 15 व जयपुर मे आयोजित पूर्व प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे विज्ञान, गणित व पर्यावरण विषय संभागियों को आमन्त्रित किया गया है। संस्थान के सहयोगी हरीश नरसावत ने प्रशिक्षण के प्रथम दिवस का ऐजेन्डा प्रस्तुत किया कि प्रथम दिवस के प्रथम सत्र में संभागियों का पंजीयन, परिचय, पॉवर प्रेजेन्टेशन एवं वीडियो द्वारा दीक्षा परिचय लंच पश्चात द्वितीय सत्र में हैण्ड्स ऑन दीक्षा एप्प एवं टेक्सोनॉमी पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। दक्ष प्रशिक्षक नागौर से गोविन्द नारायण शर्मा, लीलाधर शर्मा, बूंदी से श्री राजेन्द्र शर्मा, जयपुर से निधि अजय पचीसिया, भवानीमंडी से श्याम प्रजापत, झुंझुनू से श्री रोहितांश भण्डिया, उदयपुर विद्याभवन से डॉ जयदेव पानेरी ने प्रथम दिवस का प्रशिक्षण दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned