scriptTransfer policy will come soon, full focus will be on vocational educa | जल्द स्थानान्तरण पॉलिसी आएगी, व्यावसायिक शिक्षा पर रहेगा पूरा फोकस, स्कूलों को और मजबूत कर नामांकन बढ़ाएंगे: कल्ला | Patrika News

जल्द स्थानान्तरण पॉलिसी आएगी, व्यावसायिक शिक्षा पर रहेगा पूरा फोकस, स्कूलों को और मजबूत कर नामांकन बढ़ाएंगे: कल्ला

- शिक्षा मंत्री ने एससीईआरटी में किया विशेष प्रकोष्ठ का भूमि पूजन
- आरएससीआरटी एसेसमेंट सेल का उद्घाटन किया

उदयपुर

Updated: December 24, 2021 08:59:39 am

उदयपुर. शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला गुरुवार को उदयपुर एससीइआरटी में विशेष प्रकोष्ठ के भूमि पूजन कार्यक्रम में सपत्नीक पहुंचे। उन्होंने यहां एसेसमेंट सेल का भी उद्घाटन किया। कल्ला ने यहां प्रदेशभर से आकर प्रशिक्षण ले रहे रिसोर्स पर्सन से मुलाकात की। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वे जल्द ही स्थानान्तरण पॉलिसी ला रहे हैं ताकि स्कूलों को और मजबूत किया जा सके।
जल्द स्थानान्तरण पॉलिसी आएगी, व्यावसायिक शिक्षा पर रहेगा पूरा फोकस, स्कूलों को और मजबूत कर नामांकन बढ़ाएंगे: कल्ला
जल्द स्थानान्तरण पॉलिसी आएगी, व्यावसायिक शिक्षा पर रहेगा पूरा फोकस, स्कूलों को और मजबूत कर नामांकन बढ़ाएंगे: कल्ला
-------
जल्द आएगी तबादला नीति, स्कूलों में समानीकरण की जरूरत

शिक्षा मंत्री कल्ला ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सरकार जल्द ही तबादला नीति ला रही है ताकि स्कूल और मजबूत हो सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा में पाठ्यक्रम के साथ एक्स्ट्रा व को करिकुलर एक्टिविटी जरूरी है। खेल की गतिविधियों व व्यावसायिक शिक्षा पर हम जोर दे रहे हैं ताकि व्यक्ति खुद के पैरों पर खड़ा होकर स्वावलम्बी बन सके। कल्ला ने कहा कि पहले जब वे शिक्षा मंत्री थे तब 49 बच्चों पर एक शिक्षक था, जिसे अब 30 बालकों पर एक शिक्षक किया है। सरकार की ओर से शिक्षकों की कमी नहीं रखी गई है। यह तो अधिकारियों का काम है कि वे नामांकन के अनुसार स्कूलों में शिक्षकों को लगाएं। उनका कहना था कि फिलहाल समानीकरण की जरूरत है। सरकारी स्कूलों में दस लाख का नामांकन बढ़ा है, जो धीरे-धीरे और बढ़ता जा रहा है। स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटियां, जो एसडीएमसी है, वह प्रभावशाली बन रही है। सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले स्वस्थ प्रतियोगिता करते हुए आगे बढ़े ताकि स्थितियां और बेहतर हो सके। महात्मा गांधी स्कूलों में प्रवेश के लिए काफी लोग बच्चों को ला रहे हैं। रीट की 50 हजार सीट बढ़ाने के आन्दोलन पर कल्ला ने कहा कि सीट बढ़ाने का कार्य वित्त विभाग कर सकता है।
-----
विद्या, ज्ञान, धन, शक्ति का सदुपयोग हो...
शिक्षा मंत्री कल्ला ने यहां रिसोर्स पर्सन से संवाद के दौरान कहा कि यहां अनेक रिफ्रेशर कोर्स करवाए जाते हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों को तैयार करने के लिए ये संस्था कार्य करती है। नवाचारों के लिए इस संस्था का नाम है, जो और आगे बढेग़ा। उन्होंने महाभारत का यक्ष प्रश्न वाला प्रसंग सुनाते हुए कुछ शिक्षकों से इससे जुड़़ा सवाल पूछा, जिसका एक शिक्षक ने अधूरा जवाब बताया तो दूसरे शिक्षक ने इसका सटीक उत्तर दिया। उन्होंने कहा कि हमेशा व्यक्ति को जिज्ञासु बने रहना चाहिए। उन्होंने श्लोक के माध्यम से कहा कि यदि आपके पास विद्या है तो उसे सिखाने के काम में लीजिए, यदि आपके पास शक्ति है तो पीडि़त मानव की रक्षा कीजिए, यदि आपके पास धन है तो परोपकार के कार्यों में खर्च कीजिए। कल्ला ने कहा कि संस्था जो पाठ्यक्रम बनाएं, वह ऐसे होने चाहिए, जिससे बच्चे स्वावलम्बी बने। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधियों से बचने के लिए अब डिजिटल ज्ञान भी जरूरी है। बच्चों को अच्छे संस्कार व आनन्द देने वाली शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा देनी होगी, जिससे वह पैरों पर खड़े हो सके। कल्ला ने निदेशक प्रियंका जोधावत से कहा कि वर्क बुक होनी जरूरी है। पिता व गुरु चाहते हैं कि बच्चा उनसे आगे बढ़े। बच्चों को ये समझाने के लिए शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। निदेशक जोधावत ने संस्था की उपलब्धि बताई। आयोजन में संयुक्त निदेशक शिवजी गौड़, शिवकुमारी कल्ला, सीएओ डीएस राठौड़ मौजूद थे।
------
विशेष प्रकोष्ठ का भूमि पूजन

- कल्ला ने यहां विशेष प्रकोष्ठ का भूमि पूजन किया। यहां पांच कक्षों का निर्माण होना है। तीन नीचे व दो ऊपर बनेंगे। करीब तीस लाख के बजट से ये तैयार हो रहे हैं।
- उन्होंने यहां आरएससीइआरटी की ओर से तैयार राज्य स्तरीय एसेसमेंट सेल का उद्घाटन किया। इस सेल का उद्देश्य नियमित आधार पर छात्रों के प्रदर्शन का आकलन व उसका विश्लेषण है। नई शिक्षा नीति के स्टार प्रोजेक्ट के तहत इसे तैयार किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ताAadhaar Card में अपडेट करना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, फॉलो करें यह आसान तरीका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.