script

झलकी आदिवासी समाज की संस्कृति

locationउदयपुरPublished: Aug 10, 2019 02:44:39 am

Submitted by:

surendra rao

(Tribal day)
बारिश की बूंदों के बीच किया नृत्यजिलेभर में हर्षोल्लास से मनाया आदिवासी दिवस

tribal day prgramme organized in udaipur

झलकी आदिवासी समाज की संस्कृति

उदयपुर. जिलेभर में शुक्रवार को आदिवासी दिवस (Tribal day) हर्षोल्लास से मनाया गया। मुख्य समारोह बेणेश्वर धाम में हुआ। इस मौके पर आदिवासी समाज (Tribal society)की संस्कृति (cuiture)झलक उठी।
उदयपुर. कोटड़ा. उपखण्ड मुख्यालय पर 25वें आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम दो भागों में बंट गए। कोटड़ा पंचायत समिति सभागार के सामने हुए कार्यक्रम को झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी ने संबोधित किया, वहीं कोटड़ा के गांधी मैदान पर पुलिस थाने के सभा को गुजरात के वडग़ाम के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने संबोधित किया। मेवाणी ने प्रधानमंत्री मोदी से आदिवासियों का हक (Right of tribals)उन्हें पुन: लौटाने को कहा। दोनों कार्यक्रमों का आयोजन भिन्न तरीके से हुआ। मेवाणी के कार्यक्रम में लोग पारम्परिक तीर कमान, तलवार लेकर पहुंचे तो कुछ जानी पहचानी वेशभूषा धोती-कुर्ता व पगड़ी पहनकर आए। रिमझिम बरसात के बीच खुले में ही डीजे की धुन पर जमकर नृत्य(dance) किया।
वहीं दूसरी ओर विधायक व प्रधान की अध्यक्षता वाले कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रतिभाओं (Talents are awarded )को सम्मानित किया गया। इससे पहले स्थानीय कलाकारों व छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम (cultural programme )प्रस्तुत किए। विधायक खराड़ी व प्रधान मुरारीलाल बुम्बरीया ने युवाओं से पढ़ लिख कर समाज की मुख्यधारा से जुडऩे व नाम रोशन करने का आह्वान किया। इस मौके पर केसराराम खैर, कमलाशंकर खैर, निर्मल गरासिया, अधिवक्ता हिम्मत तावड़, कोटड़ा तहसीलदार भानाराम मीणा, विकास अधिकारी धनपतसिंह राव मौजूद रहे। संचालन कोटड़ा ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी बनवारी लाल बुम्बरीया ने किया।
इस मौके पर 51 लोगों को अलग अलग क्षेत्रो में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।
आदिवासी समाज की और से कोटड़ा मुख्यालय पर सामुदायिक भवन निर्माण के लिए भूमि की मांग रखी गई।
सेमारी. कस्बे के तहसील परिसर में आसपास के गांवों के सैकड़ों आदिवासी केशरिया जी रोड स्थित पेट्रोल पंप से डीजे की धुन पर मोटर साइकिल व पैदल चलकर पारम्परिक वेशभूषा में रैली के रूप में रजवाड़ मोहल्ला बस स्टैण्ड होते हए तहसील परिसर पहुंचे, जहां बारिश के दौरान भारी भीड़ में सांस्कृतिक लोक नृत्यों किया।
ऋषभदेव. कस्बे में मूसलाधार बारिश के बावजूद खेरवाडा एवं ऋषभदेव पंचायत समिति के आदिवासी हजारो की संख्या में रैली के रूप में नाचते झूमते पारम्परिक वेषभूषा, अस्त्र-शस्त्र एवं वाद्य यंत्रों के साथ में कस्बे के पगल्याजी क्षेत्र में एकत्रित हुए। इस दौरान पारम्परिक वेषभूषा में लोक नृत्य, गवरी, गेर एवं लोकगीतों के साथ रंगारंग प्रस्तुतियां दी गर्इं। श्रेष्ठ अंक लाने वाले 125 विद्यालयों के 300 आदिवासी बालक-बालिकाओं को सम्मानित किया गया। अंत में रैली के रूप में मांगो को लेकर उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचे और राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो