scriptउदयपुर के अम्बेरी घाटे की घटना, सात स्पान से चुराया डॉग वायर, निगम को लाखों रुपए का चूना… | Uberpurs Amberi loss case seven wire stolen from Dog Wire | Patrika News

उदयपुर के अम्बेरी घाटे की घटना, सात स्पान से चुराया डॉग वायर, निगम को लाखों रुपए का चूना…

locationउदयपुरPublished: Jan 12, 2018 01:52:16 am

Submitted by:

Mohammed illiyas

सुखेर इंडस्ट्रीयल एरिया में शाम तक बंद रही बिजली

steel,Conductor,udaipur news,power off,power corporation,Udaipur Hindi news,Wire theft,aluminum,crime. crime news,crime in udaipur,Current line,crime in udaipur udaipur latest news,udaipur latest news udaipur latest hindi news,
उदयपुर . अम्बेरी घाटे में बुधवार रात 11.15 बजे 33 केवी लाइन से छह स्पान के तार चोरी कर लिए गए। यह चोरी चालू लाइन से की गई जिससे यह वारदात काफी सोचे-समझे तरीके से किसी जानकार व्यक्ति द्वारा ही करने का अनुमान है। निगम को फोन पर सूचना मिलने पर चोरी का पता चला। जानकारी के अनुसार अंबेरी घाटे में सुनसान क्षेत्र में यह वारदात अंजाम दी गई। इस क्षेत्र में करीब छह से सात खंभों से तार चुराए गए हैं। घटना की जानकारी मिलने पर रात को ही विद्युत निगम के जेईएन मौके पहुंचे, लेकिन वारदात सुनसान क्षेत्र में हुई, जो पैंथर जोन भी है। एेसे में वे वहां नहीं पहुंच सके। सुबह जब टीम मौके पर पहुंची, तो चोरी की घटना का खुलासा हुआ। अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) जिला खंड द्वितीय एके झा ने बताया कि चोर काफी हाईटेक है। उन्हें लाइन के बारे में जानकारी है। चोरों ने सेंडिंग एंड से काटा जिससे जीएसएस पर ट्रिपिंग और अर्थ फॉल का इंडिकेशन नहीं आया।
READ MORE : बेटियों की सुरक्षा को लेकर अलख जगाने में जुटा चिकित्सा विभाग, बेटियों के प्रति आमजन को करेगा जागरूक

पांच लाख रुपए का नुकसान
एक्सईएन ने बताया कि तार की कीमत करीब 70 हजार रुपए है जिसमें लागत शुल्क शामिल नहीं है। उन्होंने बताया कि तार कटने से सुखेर इंडस्ट्रियल एरिये की बिजली बंद हो गई, जो शाम तक शुरू हुई। इससे निगम को करीब पांच लाख रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है।
पहले भी हुई है चोरी
इसी लाइन पर तीन माह पूर्व पांच स्पान का तार चोर काट कर ले गए थे। करीब डेढ़ माह पूर्व बड़ी तालाब के पास भी चोरों ने चालू लाइन से तार चुराया था। हाल ही में गोगुंदा में लूट की वारदात हुई थी। उमरड़ा लाइन पर भी 22 स्पान के तार काट लिए गए थे।

पुलिस की सुस्ती
जिले में आए दिन विद्युत उपकरणों और तारों की चोरी की वारदातें हो रही हैं। इन वारदातों की एफआईआर भी संबंधित थानों में लगाई जाती है लेकिन चोरों को पकडऩे में पुलिस को सफलता नहीं मिल रही है।
दोपहर तक दर्ज नहीं हुआ मामला
सहायक अभियंता सोमेन माथुर ने बताया कि चोरी का अंदेशा होने पर रात को ही विद्युत निगम के कर्मचारी थाने से एक-दो सिपाहियों को साथ लेकर मौका देखने गए। गुरुवार सुबह जब पुन: थाने गए तो अधिकारी नहीं मिलने से मामला दर्ज नहीं हो पाया। लाइन बंद होने से उपभोक्ता परेशान नहीं हो, इसके लिए कार्य शुरू कर दिया है। इधर, दोपहर करीब 3 बजे तक मौके पर पुलिस नहीं पहुंची थी।
गेंग का काम
बिजली के तार चुराने वालों की गेंग होने की आशंका है। जिस सफाई से तार काटे गए हैं, उससे प्रतीत होता है कि चोरों के पास आधुनिक उपकरण हैं। चालू लाइन को काटने का काम भी संभवतया खंभे पर चढ़े बिना ही किया गया है।
महंगा होता है तार
एल्यूमिनियम कंडक्टर स्टील रिइंफॉर्स (एसीएसआर) चार तरह के होते हैं। इनके नाम विजल, रेबिट, रकून और डॉग है। डॉग कंडक्टर वायर काफी महंगा होता है। इसका उपयोग 33 केवी लाइन के लिए किया जाता है। इसमें एल्यूमिनियम के साथ थी जस्ता भी शामिल होता है। चोर अधिकांश 33 केवी लाइन से ही तार चुराते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो