उदयपुर हवाई अड्डा बना देश का टॉप एयरपोर्ट, ग्राहक संतुष्टि सर्वे में मिला देश में प्रथम स्थान

दूसरे स्थान पर मदुरै और तीसरे पर गया एयरपोर्ट, एएआई की ओर से 57 एयरपोर्ट का जुलाई से दिसंबर, 2020 सर्वे , जोधपुर एयरपोर्ट को दसवां स्थान

By: madhulika singh

Updated: 20 Feb 2021, 04:05 PM IST

उदयपुर. दुनिया के बेहतरीन और खूबसूरत शहरों में गिनी जाने वाली लेकसिटी का महाराणा प्रताप एयरपोर्ट देश का टॉप एयरपोर्ट बन गया है। उदयपुर एयरपोर्ट ने ग्राहक संतुष्टि के मामले में यह उपलब्धि हासिल की है । दरअसल, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से निर्धारित सर्विस क्वालिटी मापदंडों को ध्यान में रखकर साल में दो बार ग्राहक संतुष्टि सर्वे कराया जाता है। इसमें जुलाई से दिसंबर, 2020 के सर्वे में उदयपुर एयरपोर्ट ने पहला स्थान प्राप्त किया है।


उदयपुर को मिले सर्वाधिक 4.84 अंक

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने देशभर के कुल 57 एयरपोर्ट का सर्वे कराया था। इसमें ग्राहक संतुष्टि सूचकांक (कस्टमर सेटिस्फे क्शन सर्वे) के आधार पर उदयपुर एयरपोर्ट को सबसे अधिक 4.84 अंक मिले। वहीं, इस सूची में दूसरा स्थान मदुरै और तीसरा स्थान गया एयरपोर्ट को मिला। इस सूची में राजस्थान के जोधपुर एयरपोर्ट को 10वां स्थान मिला है। वहीं, जैसलमेर एयरपोर्ट को 21वां स्थान, बीकानेर एयरपोर्ट को 44वां स्थान और किशनगढ़ को 45वां स्थान मिला है। इससे पहले जनवरी से जून, 2020 के सर्वे में कोविड 19 के कारण केवल 17 एयरपोट्र्स का ही सर्वे हो पाया, जिसमें रांची एयरपोर्ट ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

इन मापदंडों पर परखा गया
सर्वे में 33 मापदंड थे, इसमें से हवाई अड्डे की स्वच्छता, बैगेज डिलीवरी की स्पीड, वॉशरूम सुविधा, ट्रॉली सुविधा, चेक इन कतार, सुरक्षा और संरक्षा, सुरक्षा निरीक्षण में समय से प्रतीक्षा की उपलब्धता, शिष्टाचार, निरीक्षण और सुरक्षा कर्मचारी, इंटरनेट एक्सेस, वाई-फाई, रेस्टोरेंट, खाने की सुविधा, बैंक, एटीएम पैसे परिवर्तकों की उपलब्धता, खरीदारी की सुविधा, बिजनेस, एक्जीक्यूटिव लाउंज और हवाई अड्डे के वातावरण को शामिल किया गया। इन सभी बिंदुओं पर यात्रियों से बातचीत की जाती है। एयरपोर्ट पर उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं की गणना भी की जाती है।


ये हैं देश के टॉप 10

स्थान- एयरपोर्ट- अंक
1. उदयपुर - 4.84

2. मदुरै - 4.80
3. गया- 4.78

4. देहरादून - 4.78
5. वड़ोदरा - 4.77

6. रांची - 4.72
7. पोर्ट ब्लेयर - 4. 70

8. जम्मू- 4.68
9. विजयवाड़ा- 4.67

10. जोधपुर- 4.66

इनका कहना है.

इस उपलब्धि के लिए मुझे अपनी टीम पर गर्व है और मैं उन सभी की आभारी हूं जिन्होंने हम सबके साथ मिलकर यहां काम किया है। इनमें हमारे साथ काम करने वाली एयरलाइंस, सिविल हाउसिंग, इलेक्ट्रिकल सिविल वर्कर्स, सभी स्टेकहोल्डर्स और हमारे सभी यात्री भी इस उपलब्धि का हिस्सा हैं। भविष्य में भी इसी तरह का टीम वर्क जारी रहेगा।
नंदिता भट्ट, निदेशक, उदयपुर एयरपोर्ट

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned