उदयपुर एयरपोर्ट ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया देश का मान, मिला इंटरनेशनल वन स्टार अवार्ड

उदयपुर स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वन स्टार अवार्ड से नवाजा गया है

By: madhulika singh

Published: 21 Nov 2017, 05:42 PM IST

उदयपुर . यूनाइटेड किंगडम बेस एयर ट्रॉवेल इंटेलीजेंस कंपनी ने वर्ष 2016-17 के गुणवत्ता मानदण्ड सर्वे के आधार पर उदयपुर स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वन स्टार अवार्ड से नवाजा है। ग्‍ााैैरतलब है कि इससे पूर्व उदयपुर एयरपोर्ट को देश के टॉप दो नॉन मेट्रो एयरपोर्ट में शामिल किया गया था। एयरपोर्ट अथोरिटी आॅफ इण्डिया की ओर से जारी सूची में पहले स्थान पर रायपुर और तीसरे स्थान पर अमृतसर का एयरपोर्ट रहा था।

विमानों की सही समय पर उड़ान (ऑनटाइम परफोरमेंस) व्यवस्था में पूरे साल के दौरान 15 मिनट की अवधि अंतराल को ध्यान में रखकर उदयपुर एयरपोर्ट का सर्वे में चयन हुआ है। सर्वे के अनुसार गत एक साल की अवधि में उदयपुर एयरपोर्ट की 80 फीसदी से अधिक उड़ान एवं आगमन व्यवस्थाएं माकूल रहीं। एयरपोर्ट से प्रति माह करीब 600 विमान का आगमन एवं प्रस्थान होता है। रेटिंग के मामले में कंपनी की ओर से एक से पांच सितारा रेंटिंग व्यवस्थाएं एवं मानदण्ड तय हैं। व्यवस्था एवं उड़ान के बेहतर प्रबंधन वाले शीर्ष 10 एयरपोर्ट को 5 सितारा अवार्ड मिलते हैं। सर्वे के आधार पर देश में एक भी एयरपोर्ट को पांच सितारा अवार्ड नहीं मिला है, जबकि दौड़ में मदुरै, पोर्ट ब्लेयर और कोयम्बटूर को 4 स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है।

 

READ MORE: देश के लिए लड़ते हुए शहीद हुआ हमारा सैनिक लेकिन दुर्भाग्य है कि शहीद के घर में बिजली नहीं पहुंचा पाए हम..

 

28 से राजकोट के लिए विमान सेवा
इधर, उदयपुर एयरपोर्ट ने सुविधाओं में विस्तार करते हुए उदयपुर के यात्रियों के लिए भावनगर के लिए सीधे विमान सेवा शुरू की है। एयरपोर्ट से भावनगर के लिए पहली चार्टर्ड फ्लाइट सेवा की शुरुआत 28 नवम्बर से होगी। डीजीसीए की ओर से पूजा टेलीकॉम कंपनी को हाल ही में राजकोट, वड़ोदरा, अहमदाबाद, सूरत, भुज, भावनगर, दीव एवं उदयपुर में चार्टड फ्लाइट सेवाएं शुरू करने के आदेश हुए हैं। उदयपुर के लिए पहली उड़ान सुविधा 7 सीटर होगी। कंपनी की ओर से फिलहाल यह सेवाएं राजकोट एवं सोमनाथ के बीच दी जा रही हैं, जिसमें शत प्रतिशत सफलता का रेसो है।

Udaipur Airport
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned