कोरोना योद्धाओं के सम्मान में उदयपुर के श‍िल्‍पकार ने बनाई खूबसूरत ट्रॉफी ज‍िसे देख आप भी करेंगे तारीफ

- शहर के शिल्पकार ने चांदी व तांबे से बनाई विशेष कृति

By: madhulika singh

Updated: 02 Sep 2020, 06:51 PM IST

उदयपुर. लॉकडाउन के दौरान समय का सदुपयोग करते हुए और कोरोना योद्धाओं के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए शहर के स्वर्ण शिल्पकार संजय वर्मा ने कोरोना योद्धा ट्रॉफी बना दी। ये ट्रॉफी चांदी व तांबे से निर्मित है। इसमें उन्होंने कोरोना योद्धा डॉक्टर्स, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी, पत्रकार व विभिन्न गैर सरकारी संगठनों आदि को चिह्नों के माध्यम से ट्रॉफी में दर्शाया है। संजय की इच्छा है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये ट्रॉफी भेंट करें।

जगदीश चौक निवासी संजय वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब वे घर पर ही थे तब ही कुछ अद्भुत और कोरोना योद्धाओं को समर्पित कृति बनाने का ख्याल आया। इसी सोच से वे इसकी डिजाइन तैयार करने में लग गए। आखिर, डिजाइन अंतिम रूप में पहुंची जिसमें उन्होंने पुलिस की कैप, अशोक चिह्न, डॉक्टर्स का स्टेथोस्कोप, सफाईकर्मियों का झाड़़ू, पत्रकारों की कलम, एनजीओ द्वारा जरूरतमंदों तक पहुंचाया गया राशन आदि को इस ट्रॉफी में दर्शाया है। सबसे नीचे कोरोना की आकृति है और उस पर विजय के प्रतीक के रूप में ये सब कोरोना योद्धा हैं। इसे बनाने में करीब 20 दिन का समय लगा।

corona_yodhha_trophy1.jpg

पहले भी बना चुके कलाकृति

वर्मा ने बताया कि वे इससे पूर्व भी कई कलाकृतियां बना चुके हैं। इनमें सांवरिया सेठ के मुकुट से लेकर आभूषण, प्रसिद्ध बांसुरीवादक हरिप्रसाद चौरसिया जी के लिए बनाई गई अफीम-डोडे पर सजी बांसुरी, जयपुर के हवामहल के झरोखे, चित्तौडगढ़़ का विजयस्तंभ आदि शामिल हैं।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned