scriptचांदी से बने मेवाड़ी दीपों में प्रज्ज्वलित रहेगी रामलला के मंदिर में अखंड ज्योत | Udaipur Artist's Makes 2 Silver Diya's For Ramlala Temple, Ram Mandir | Patrika News

चांदी से बने मेवाड़ी दीपों में प्रज्ज्वलित रहेगी रामलला के मंदिर में अखंड ज्योत

locationउदयपुरPublished: Aug 06, 2020 01:57:02 pm

Submitted by:

madhulika singh

उदयपुर के कलाकारों ने तैयार कर भेजे चांदी के दो अखंड ज्योत के दीप, शिलान्यास के दौरान इसी दीप में प्रज्ज्वलित की गई ज्योत

ramlala_mandir.jpg
उदयपुर. अयोध्या में रामलला के मंदिर के लिए मेवाड़ से भी योगदान दिया गया है। उदयपुर के कलाकारों ने चांदी के दो दीप, जिसमें अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित की जाती है, वे रामलला मंदिर के लिए भेजे हैं। बुधवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राममंदिर का शिलान्यास किया और रामलला की पूजा-अर्चना की तब मंदिर में अखंड ज्योत इस दीप में ही प्रज्ज्वलित की गई थी।
chandi_ka_diya.jpg
गर्भगृह में जगमगाएंगे चांदी के दीप

घंटाघर निवासी गोपाल सोनी ने बताया कि उन्होंने रामलला मंदिर के लिए दो दीप तैयार किए है, जिन्हें लखनऊ के व्यवसायी ने तैयार करवाए और मंदिर में भेंट किए। ये दीप मंदिर के गर्भगृह में रहेंगे, जिसमेें अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित रहेगी। 16 जुलाई को ये दीप तैयार करने के लिए कहा गया था और 20 जुलाई को उन्होंने दीप तैयार कर के भिजवा दिए थे।
ये दीप 620 किग्रा. के हैं, इनमें 1 किलो घी आ जाता है। दीप का व्यास 6 इंच है । इन दीपों की कीमत लगभग 2 लाख 11 हजार रुपए है।
gopal_soni.jpg
करणी माता मंदिर में भी है दीया

सोनी ने बताया कि उनके पिता रामचंद्र सोनी उनके मार्गदर्शक हैं। वे वर्षों से इसी व्यवसाय में हैं। इससे पहले भी बीकानेर के करणी माता मंदिर के लिए चांदी का अखंड ज्योत का दीया बनाया, जो 11 फुट का है, इसमें 600 किलो घी आता है। ये भी नोखा के व्यवसायी की ओर से मंदिर में भेंट किया गया था। वहीं, सोनी समाज का रथ भी उन्होंने निर्माण किया। सोनी ने बताया कि इस बार भगवान राम ने सेवा का मौका दिया तो काम के माध्यम से ही रामलला के चरणों में दीये समर्पित किए। ये गर्व की बात है कि उदयपुर से ये योगदान गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो