script

उदयपुर में गलन व ठिठुरन का दौर जारी, लोगों का जनजीवन हो रहा प्रभावित, देखें वीडियो

locationउदयपुरPublished: Jan 06, 2018 04:42:23 pm

Submitted by:

Dhirendra Joshi

उदयपुर . तीन-चार दिनों से जिले भर में बर्फानी हवा, गलन और ठिठुरन के बीच जारी कड़ाके की सर्दी से शनिवार को भी कुछ खास राहत नहीं मिली है।

udaipur atmosphere temperature weather
उदयपुर . तीन-चार दिनों से जिले भर में बर्फानी हवा, गलन और ठिठुरन के बीच जारी कड़ाके की सर्दी से शनिवार को भी कुछ खास राहत नहीं मिली है। प्रदेश में सभी स्थानों पर शीतलहर, कोहरे व कड़ाके की सर्दी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। वही उदयपुर शहर में अलसुबह वातावरण में कोहरा छाया रहा।
बाग-बगीचों में सुबह बर्फ की परत जमने लगी है ।शहर के सबसे बड़े गुलाब बाग में अलसुबह घास पर बर्फ की परत जमने लगी व फूलों के पत्तों पर भी ओस की बूंदें जम गई । लोग सुबह अपने घरों में दुबके रहे सूरज निकलने के बाद 9:00 बजे बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल ऑफिस पहुंचे।

गत दो दिन से चार डिग्री से नीचे बने हुए न्यूनतम तापमान में शुक्रवार को बढ़ोतरी दर्ज की गई थी जिससे लोगों को हल्की राहत महसूस हुई। डबोक स्थित मौसम कार्यालय के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 24.2 एवं न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो गुरुवार को क्रमश: 25 एवं 3.6 डिग्री दर्ज किए गए थे।

कड़ाके की सर्दी के चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। कंपकंपा देने वाली सर्दी में सुबह नन्हे बच्चों को ठिठुरते हुए स्कूल जाना पड़ रहा है जिससे उनके अभिभावक भी परेशान नजर आ रहे हैं। शाम होते ही शहर की सडक़ों पर आवाजाही कम दिख रही। सुबह-शाम जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं।
 

सर्दी के असर से तिब्‍बती बाजार में बढ़ी खरीदारों की रौनक
शहर में कड़़ाके की ठंड का दौर जारी है। शीत लहर ने लोगों की कंपकंपी छुड़ा रखी है। ऐसे में गर्म कपड़े की दुकानों पर शॉल्स, स्वेटर, जर्किन आदि की खूब बिक्री हो रही है। समोरबाग स्थित तिब्बतियन मार्केट में लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है। ये मार्केट हर साल यहां लगाया जाता है और लगभग फरवरी तक तिब्बती यहां रहते हैं।
यह मार्केट सर्दियों के शुरू होने से पहले ही सज जाता है और जैसे-जैसे तापमान अपनी रंगत दिखाना शुरू करता है, वैसे-वैसे इस बाजार की रौनक बढऩे लगती है। इन दिनों जैसे ही पारा ज्‍यादा लुढक़ा तो यहां खरीदारों की चहल-पहल अधिक हो गई। यहां लेटेस्ट डिजाइंस के लैदर जर्किन, वूलकोट, जैकेट, स्वेटर की भिन्न भिन्न वैरायटियां देखी जा सकती हैं। कई तरह के स्टॉल्स, हैंड ग्लव्स, ऊनी टोपे और बच्चों के लिए भी ऊनी कपड़ों की खूब वैरायटी उपलब्ध हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो