Udaipur Bird Festival 2017: उदयपुर में लखनऊ की तर्ज पर बर्ड रेस, 22 को होगा आगाज

Udaipur Bird Festival 2017: उदयपुर में लखनऊ की तर्ज पर बर्ड रेस, 22 को होगा आगाज

Mukesh Hingar | Publish: Dec, 18 2017 07:34:48 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

22 से 25 दिसम्बर को उदयपुर बर्ड फेस्टिवल, लखनऊ की तर्ज पर 22 दिसम्बर को बर्ड रेस

 

उदयपुर . आगामी 22 से 25 दिसम्बर को होने वाले उदयपुर बर्ड फेस्टिवल 2017-18 की तैयारियां अंतिम चरण में है। बर्ड फेयर के दौरान कई खास आयोजन होंगे। इसमें लखनऊ की तर्ज पर 22 दिसम्बर को बर्ड रेस होगी। मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर व उपवन संरक्षरक हरिणी वी. ने बर्ड फेयर से जुड़ी टीमों के साथ फेयर को लेकर तैयारियों पर चर्चा की। इसमें इस बात पर जोर दिया गया कि फेयर से अधिक से अधिक लोगों व पर्यटकों को जोड़ा जाए।


फील्ड विजिट के लिए तीन रूट
24 दिसम्बर को पक्षी प्रेमियों को चिह्नित जलाशयों पर बस के जरिये पहुंच कर बर्ड वॉचिंग करवाई जाएगी। फील्ड विजिट के लिए तीन रूट चिह्नित किए गए है। प्रथम रूट में मेनार, बड़वई व किशन करेरी जलाशय, द्वितीय रूट में मंगलवाड़ व नगावली जलाशय एवं तृतीय रूट में जवाई बांध जलाशय का भ्रमण करवाया जाएगा। 25 दिसम्बर को सुबह 9 बजे से प्रतिभागियों के अनुभव साझा किए जाएंगे और पुरस्कार समारोह होटल लैण्डमार्क कॉन्फ्रेंस हॉल में होगा।

 

READ MORE : इन्दौर की तर्ज पर उदयपुर नगर निगम...सीधे डस्टबिन से कचरा उठाएगी मशीन


गोल्डन पार्क में होगा फेयर का उद्घाटन

बर्ड फेयर में 23 दिसम्बर को सुबह 9 से 10.30 बजे तक जंगल सफारी साइट पिछोला झील के बेक वाटर में स्कूली विद्यार्थियों को बर्ड वाचिंग करवाई जाएगी। उसी समय पक्षियों के फोटो की ऑन स्पॉट फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी दो वर्गों (केवल महिला वर्ग एवं मिश्रित वर्ग) में होगी। सुबह 10.30 बजे से बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन समारोह जंगल सफारी के पास नवनिर्मित गोल्डन पार्क में किया जाएगा। सुबह 11.30 से 1 बजे तक वहीं पर राजकीय एवं निजी स्कूलों के विद्यार्थियों की स्पॉट पेन्टिंग एवं लिखित क्विज प्रतियोगिता होगी। उसी दिन सुबह 11.30 से 2.30 बजे तक बड़ी रोड स्थित अरण्य कुटीर में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी कार्यशाला होगी। इसी दिन दोपहर 3 से 6 बजे तक सुखाडिय़ा सर्कल के पास स्थित होटल लैण्डमार्क कॉन्फ्रेंस हॉल में बर्ड फेस्टिवल आधारित सेमिनार होगा जिसमें देश-विदेश के पक्षी विशेषज्ञ प्रस्तुितकरण देंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned