मर गई इंसानियत: ट्रेलर पलटने के बाद चालक को मरता हुआ छोड़ भागा माइनिंग विभाग का उडऩदस्ता

मर गई इंसानियत: ट्रेलर पलटने के बाद चालक को मरता हुआ छोड़ भागा माइनिंग विभाग का उडऩदस्ता

By: Mohammed illiyas

Published: 04 Oct 2021, 12:25 AM IST

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
अब तक बजरी माफिया द्वारा उडऩदस्ते पर गाडिय़ां चढ़ाने के सैकड़ों मामले सामने आए हैं, लेकिन रविवार तडक़े यहां माइनिंग विभाग के उडऩदस्ते की लापरवाही से एक टे्रलर पलट गया। हादसे में ट्रेलर में दबे चालक को बचाने के बजाय टीम वहां से उल्टे पैर भाग निकली। ग्रामीणों ने मशक्कत कर चालक की जान बचाई। इंसानियत को शर्मसार करने वाला यह पूरा घटनाक्रम वहां लगे एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। जिस किसी ने देखा वो आक्रोशित हुए बिना नहीं रहा। रॉयल्टी के कागज होने के बाजवूद ट्रेलर को रोकने पर ग्रामीणों ने माइनिंग विभाग पर अवैध वसूली के आरोप भी लगाए।
हादसा रविवार तडक़े 6 बजे लखावली पुलिया पर हुआ। धरियावद निवासी चालक रामलाल मीणा डीसा (गुजरात) से बजरी भरकर उदयपुर आ रहा था। लखावली पुलिया के निकट ढलान में माइनिंग विभाग के उडऩदस्ते से सडक़ के बीचोंबीच गाड़ी खड़ी कर दी, ट्रेलर उडऩदस्ते को बचाने के प्रयास में अनियंत्रित होकर पलट गया। हादसे के बाद उडऩदस्ते में शामिल टीम चालक को बचाने के बजाय भाग निकली।
--
कैमरे में कैद हुआ घटनाक्रम
हादसे का पूरा घटनाक्रम मौके पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। ट्रेलर पलटने के बाद उडऩदस्ते में शामिल टीम में शामिल जवान कुछ आगे भी बढ़े लेकिन चंद मिनट बाद ही वह चालक को मरता हुआ छोडकऱ अपनी गाड़ी से भाग निकले।
---
ग्रामीणों ने बचाया चालक को
ग्रामीणों ने बताया कि हादसे के बाद लखावली सरपंच मोहनलाल पटेल व अन्य ग्रामीणों ने मशक्कत कर केबिन में फंसे चालक को बाहर निकाला। कुछ समय बाद ट्रेलर मालिक दिलीपदास वैष्णव भी वहां पहुंच गया। वैष्णव का कहना था कि ट्रेलर मेें रॉयल्टी की बजरी थी, चालक उसे डीसा से लेकर आया था। गाड़ी में रॉयल्टी की पर्ची रखी थी।
--
माइनिंग विभाग के अधिकारियों की घोर लापरवाही सामने आई है। अवैध वसूली के चलते ही उन्होंने ट्रेलर को रोका था जबकि उसके पार रॉयल्टी के कागज थे। हादसे के बाद चालक को बचाने के बजाय टीम वहां से भाग निकली। मामले में दोषी कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।
प्रतापसिंह राठौड़, उपप्रधान बडग़ांव
--
ट्रेलर में ओवरलोड बजरी होने पर उसे रोका था। चालक तेज गति से भगा ले गया। वाहन को आगे लगाकर जब रोकना चाहा तो चालक ने ट्रेलर को दूसरी तरफ काट दिया जिससे वह पलट गया। बजरी माफिया की गाडिय़ां आगे पीछे चलने से डर के मारे हमारी टीम हमले की आशंका में वहां चली गई।
चंदन कुमार, माइङ्क्षनग इंजीनियर

Mohammed illiyas Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned