प्रदेश में अब बिजली उपभोक्ताओं की पैरवी करेंगे स्वतंत्र सदस्य

प्रदेश में पहली बार निगम से बाहर के व्यक्ति को मिली जगह, उपभोक्ता शिकायतों के समाधान की व्यवस्था होगी मजबूत

By: Pankaj

Published: 08 Oct 2021, 11:19 AM IST

उदयपुर. प्रदेश में बिजली से संबंधित शिकायतों के समाधान को लेकर अब जनता की पैरवी भी मजबूती से रखी जा सकेगी। प्रदेश में पहली बार संभाग स्तरीय फोरम (उपभोक्ता शिकायत निवारण) में स्वतंत्र सदस्य की नियुक्तियां की गई है। इस व्यवस्था की लम्बे समय से मांग की जा रही थी। आखिर राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग ने प्रदेश के तीनों विद्युत वितरण निगमों के सम्भाग स्तरीय फोरम में एक-एक स्वतंत्र सदस्य नियुक्त किया है।

राज्य के विद्युत उपभोक्ताओं को सम्भाग स्तर पर सम्भागीय मुख्य अभियंता की अध्यक्षता में गठित उपभोक्ता शिकायत निवारण (कंजूमर ग्रिवेंस रिड्रेसल) फोरम में दर्ज प्रकरणों पर सुनवाई के समय विद्युत निगम के अधिकारियों के साथ ही स्वतंत्र सदस्य के भी होने से शीघ्र व उचित निवारण का भरोसा रहेगा। यह वे सदस्य होंगे, जो विद्युत उपभोक्ताओं के पक्ष की समझ रखते हो। फोरम में लो टेंशन-हाई टेंशन बिजली आपूर्ति और 5 लाख रुपए तक राशि के विवाद को लेकर प्रकरण दर्ज किए जाते हैं।
प्रदेश में इन सदस्यों की हुई नियुक्ति
- जयपुर डिस्कॉम:

प्रतिभा शर्मा (जयपुर), सत्यनरायण नुवाल (कोटा), कन्हैया लाल जोगी (भरतपुर)
- अजमेर डिस्कॉम:

हरिप्रसाद योगी (अजमेर के साथ उदयपुर अतिरिक्त), अशोक कुमार शर्मा (झुंझुनूं)
- जोधपुर डिस्कॉम:

लियाकत अली (जोधपुर के साथ बाड़मेर अतिरिक्त), अंशुमान गोठवाल (बीकानेर)
अब तक थी यह व्यवस्था
निगम के रिटायर्ड इंजीनियर वाईके बोल्या ने बताया कि पहले निगम के अधिकारी ही नियुक्त होते रहे हैं। ऐसे में नियमित बैठकें होना और उपभोक्ता हितों का संरक्षण होने में संदेह की स्थिति बनी रहती थी। इसे लेकर रिटायर्ड इंजीनियर्स ने आरइआरसी के समक्ष बात रखी कि जो उपभोक्ता हितों की रक्षा करे, वह सदस्य फोरम में होना चाहिए। इससे पहले तक एसइ स्तर के बाद सीधे ही निगम स्तर पर ही सुनवाई होती थी। वहां भी निगम के ही अधिकारी होते थे। आरइआरसी ने निगम स्तर पर रिटायर्ड जजों की नियुक्ति की, वहीं चीफ इंजीनियर लेवल पर फोरम गठित कर स्वतंत्र सदस्य को जगह दी।

Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned