scriptबिजली संकट बढ़ा तो शहर में एक, गांवों में दो घंटे हो सकती है कटौती | udaipur city news | Patrika News

बिजली संकट बढ़ा तो शहर में एक, गांवों में दो घंटे हो सकती है कटौती

locationउदयपुरPublished: Oct 08, 2021 11:52:25 am

Submitted by:

Pankaj

कोयले की कमी: विद्युत निगम अलर्ट मोड पर, उपभोक्ताओं से बिजली बचाने की अपील

बिजली संकट बढ़ा तो शहर में एक, गांवों में दो घंटे हो सकती है कटौती

बिजली संकट बढ़ा तो शहर में एक, गांवों में दो घंटे हो सकती है कटौती

उदयपुर. कोयले की कमी से पैदा हुए बिजली संकट में कभी भी बिजली कटौती शुरू की जा सकती है। स्थिति को भांपते हुए विद्युत निगम अलर्ट मोड पर आ गया है। निगम इंजीनियरों ने उपभोक्ताओं से बिजली बचाने की अपील की है।
ऊर्जा विकास निगम की ओर से बिजली एक्सचेंज से लगातार बिजली खरीदने के प्रयास किए जा रहे हैं। समस्या का हल निकाल की उम्मीद जताई जा रही है, लेकिन फिलहाल संकट से निपटने के लिए अजमेर डिस्कॉम की ओर से तैयारी शुरू की गई है। इसके बावजूद बिजली संकट बढ़ा तो पीक आवर्स और ऑफ पीक आवर्स में कटौती की जाएगी।
इस समय हो सकती है कटौती

विद्युत उत्पादन में कमी के चलते डिस्कॉम को पीक आवर्स (सांय 6 से रात 10 के बीच) मजबूरन ग्रामीण क्षेत्रों में अनुमानित एक से दो घंटे तथा शहरी क्षेत्रों में एक घंटे की कटौती की जा सकती है। इसी तरह ऑफ पीक आवर्स में (दिन के समय) शहरी क्षेत्रों में एक घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अनुमानित 3 घंटे बिजली कटौती संभव है।
उत्पादन कम हो रहा
देशभर में थर्मल प्लांट्स में कोयले की कमी से बिजली उत्पादन कम हो रहा है। इससे राजस्थान में भी संकट है। समस्या से निजात के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी एवं इंजीनियर बिजली एक्सचेंज से बिजली खरीद की मॉनिटरिंग कर रहे हैं, जल्द समाधान होने की उम्मीद है।
वीएस भाटी, एमडी अजमेर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो