scriptबिजली संकट: शहरी व ग्रामीण क्षेत्रें में प्रतिदिन कटौती तय, बिजली बचाने की अपील | udaipur city news | Patrika News

बिजली संकट: शहरी व ग्रामीण क्षेत्रें में प्रतिदिन कटौती तय, बिजली बचाने की अपील

locationउदयपुरPublished: Oct 09, 2021 02:10:38 pm

Submitted by:

Pankaj

जिला मुख्यालय को फिलहाल रखा कटौती से मुक्त, विद्युत निगम दफ्तरों में एसी बंद, फतहनगर-भींडर-कानोड़-सलूम्बर में दो घंटे, गांवों 6 घंटे होगी बिजली कटौती

बिजली संकट: शहरी व ग्रामीण क्षेत्रें में प्रतिदिन कटौती तय, बिजली बचाने की अपील

बिजली संकट: शहरी व ग्रामीण क्षेत्रें में प्रतिदिन कटौती तय, बिजली बचाने की अपील

उदयपुर. प्रदेश में बिजली संकट के चलते जिला मुख्यालय को छोड़कर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती होना तय हो गया है। यह शनिवार से ही प्रभावी होगा। उदयपुर सर्कल में जिला मुख्यालय के अलवा शहरी क्षेत्र (फतहनगर-भींडर-कानोड़-सलूम्बर) में दो-दो घंटे और बाकी ग्रामीण क्षेत्र में 6 घंटे बिजली कटौती की जाएगी। फिलहाल यह व्यवस्था दो दिन के लिए घोषित की गई है, जिसे जरूरत के मुताबिक आगे बढ़ाया जा सकता है। उपभोक्ताओं से बिजली बचाने की अपील करने वाले विद्युत निगम ने सबसे पहले अपने दफ्तरों में एसी का उपयोग बंद करवा दिया है।
जिला मुख्यालय को छोड़कर सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पीक ऑवर्स में कटौती घोषित की गई है। डिस्कॉम के सभी दफ्तरों में एसी उपभोग पर रोक के साथ ही विद्युत अपव्यय रोकने के निर्देश दिए हैं।
कहां कब कटेगी बिजली

अजमेर डिस्कॉम के 11 जिला मुख्यालयों को छोड़कर शेष सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन बिजली कटौती होगी। जिले के शहरी क्षेत्र में सुबह 8 से 10, चित्तौडग़ढ़ व बांसवाड़ा में दोपहर 3 से शाम 5, राजसमंद, प्रतापगढ़ व डूंगरपुर में शाम 4 से 6 बजे तक बिजली कटौती होगी। इसके अलावा सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 6 घंटे की कटौती संभावित है। इसके पीक ऑवर्स शाम 6 से रात 10 बजे के बीच एक-दो घण्टे की कटौती होगी।
बिजली बचत के लिए ये कदम
– अजमेर डिस्कॉम अपने 55 लाख उपभोक्ताओं से डिस्कॉम के कॉल सेन्टर एवं एसएमएस के माध्यम से बिजली बचत की अपील कर रहा है।
– उपभोक्ताओं से अपील की है कि जिन उपकरणों का इस्तेमाल सुबह-शाम की जगह दिन में कर सकते हैं तो उन्हें दिन में करें।
– उद्योगपतियों से भी अपील की है कि उद्योग सुबह-शाम की जगह दिन में चला सकते है, क्यों कि दिन में पर्याप्त बिजली मौजूद है।
इस तरह बचा सकते हैं बिजली

– जरूरत ना होने पर उपकरणों को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ कर दें
– घरों में बल्ब की जगह सीएफएल-एलइडी का उपयोग करें

– दिन के समय खिड़कियां दरवाजे खुले रखें, पर्दे हटा दें
– कम्प्यूटर में स्क्रीन सेवर की जगह ब्लैंक पर सेट करें
– सर्वाधिक बिजली खपत एयर कंडीशनर से होती है, इसका उपयोग नहीं करें
– कपड़े वाशिंग मशीन में न सुखाकर बाहर खुली धूप में सुखाएं

– नए उपकरण स्टार रेटिंग देखकर खरीदें, बिजली की बचत होगी
– सोलर उपकरणों का अधिकाधिक उपयोग करें
उदयपुर सर्कल में
80 : इंजीनियर जुटे हैं व्यवस्था में

184 : पावर हाउस 33 केवी के
17 : पावर हाउस 132 केवी

03 : जीएसएस 220 केवी के
संपूर्ण देश में विभिन्न थर्मल प्लांटों में कोयले की कमी होने से बिजली का उत्पादन कम हो रहा है। इससे राजस्थान में भी बिजली का संकट पैदा हुआ है। ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी एवं इंजीनियर लगातार बिजली एक्सचेंज की मॉनिटरिंग कर रहे है, जिससे इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द हो सके।
वीएस भाटी, एमडी, अजमेर डिस्कॉम
अपील की है एसी का कम से कम उपयोग करें। साथ ही बिजली बचाने वाले उपकरण काम में लें। फिलहाल कटौती को लेकर दो दिन का कार्यक्रम है। नगर पालिका स्तर पर इंजीनियर्स मॉनिटर करेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा विकास अधिग्रहण का नियंत्रण रहेगा। जिले के सभी इंजीनियर्स को भी निर्देश दिए हैं।
गिरीश कुमार जोशी, एसइ, उदयपुर सर्कल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो