एयरपोर्ट जैसा होगा सिटी रेलवे स्टेशन

इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने की चर्चा

By: Pankaj

Updated: 13 Jan 2021, 12:11 AM IST

उदयपुर. शहर के सिटी रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रेलवे भूमि उपयोग को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर दी जाएगी। इसकी तैयारी के लिए इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के अधिकारी मंगलवार को उदयपुर आए। यहां स्थानीय रेलवे के साथ ही यूआईटी अधिकारियों से चर्चा की गई।

इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के मुख्य महाप्रबंधक (सिविल) विवेक भूषण सूद उदयपुर आए और यहां के अधिकारियों से चर्चा की। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि उदयपुर रेलवे स्टेशन शहर के बीच में है। यह शहर का प्रवेश द्वार है। पुनर्विकास योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से स्टेशन के चारों ओर भूमि पार्सल को बांटकर व्यावसायिक क्षमता को बढ़ाना है। यात्रियों को एक ही छत के नीचे विश्व स्तर की सुविधाएं उपलब्ध होगी। अलग-अलग विकास नहीं, बल्कि वाणिज्यिक, खुदरा, आवासीय और मनोरंजक स्थान आदि एक साथ विकसित दिखेंगे।

यूआइटी में हुए प्रंजेटेशन कार्यक्रम में नगर विकास प्रन्यास सचिव अरुण कुमार हासिजा ने कहा कि आने वाले समय में उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के ट्रेफिक को भी ध्यान में रखकर ही इसका प्लान बनाया जाए। साथ ही स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या बढऩे और विस्तार होने से उदयपुर के ट्रेफिक पर भी इसका असर आएगा। ऐसे में इसमें पार्किंग को लेकर भी पूरा फोकस करना होगा। कोई व्यावसायिक प्रयोजनार्थ कार्य किया जाए तो राज्य सरकार के बॉयलोज के अनुसार कार्य किया जाएगा। इस दौरान एसइ संजीव शर्मा, अनित माथुर, एनएलसीपी टीम लीडर बीएल कोठारी, सेवानिवृत्त अतिरिक्त मुख्य नगर नियोजक एसके. श्रीमाली आदि ने भी सुझाव दिए।

Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned