VIDEO उदयपुर कलक्टर ने बैलून बेचने वाले बच्चों के हाथों में पुस्तकें थमाई, सुखाडिय़ा सर्कल पर शुरू होगी क्लास

VIDEO उदयपुर कलक्टर ने बैलून बेचने वाले बच्चों के हाथों में पुस्तकें थमाई, सुखाडिय़ा सर्कल पर शुरू होगी क्लास

Mukesh Kumar Hinger | Publish: Nov, 14 2017 11:55:22 PM (IST) | Updated: Nov, 14 2017 11:59:13 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

-जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने सुखाडिय़ा सर्कल के आसपास जो मासूम बैलून बेचते हैं, उनके हाथों में मंगलवार शाम को पुस्तकें और स्कूल बैग थमाए। नियमित आध

उदयपुर . सुखाडिय़ा सर्कल के आसपास जो मासूम बैलून बेचते हैं, उनके हाथों में मंगलवार शाम को पुस्तकें और स्कूल बैग था। इस दौरान बैलून बेचने वाले बच्चों का मेला सा लग गया और वे बहुत खुश थे। यह अलग बात है कि ये बच्चे रोज की तरह ही बैलून तो बेचेंगे परन्तु रोजाना उनकी आधे घंटे की क्लास जरूर लगेगी ताकि उनको शिक्षा से जोड़ा जा सके।

 

READ MORE : विश्व अनाथ दिवस पर पत्रिका और तारा संस्थान ने सजाई बचपन की सतरंगी दुनिया, video


बाल दिवस की शाम को सुखाडिय़ा सर्कल पर इन बच्चों से जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने बातचीत की और कई सवाल किए। कलक्टर ने इनसे पूछा कि स्कूल या आंगनवाड़ी केन्द्र जाते हैं या नहीं, अब नियमित क्लास में आएंगे या नहीं। बच्चों ने उनके समक्ष पढऩे की इच्छा जाहिर की और उनसे हाथ मिलाया। कलक्टर ने लाड़-प्यार के साथ उनको गिफ्ट किट वितरित किए। किट में स्कूल बैग, स्लेट, पेन्सिल, बॉक्स, हिन्दी की अक्षरमाला, पानी की बोटल, स्वेटर एवं खिलौने शामिल थे।

 

READ MORE : बिजली की अनियमित आपूर्ति से आक्रोशित किसान, गुस्से में दे दी ये चेतावनी, देखें वीडियो

 

गैर सरकारी संगठन इम्पिटस के कार्यकर्ताओं ने इन बच्चों के लिए शाम को नियमित आधे घंटे क्लास लगाने का निर्णय किया ताकि इन बच्चों का भविष्य संवर सके। उनका महिला एवं बाल विकास विभाग भी साथ दे रहा है। इम्पिटस की चेयरमैन मंजू लक्ष्मी ने बताया कि संस्था की ओर से रोजाना शाम 7 से 7.30 बजे तक इन बच्चों की विशेष कक्षा लगाई जाएगी, इसमें उन्हें अक्षरज्ञान के साथ ही मेडिटेशन एवं व्यवहारगत शिक्षा प्रदान की जाएगी।

 

READ MORE : महाराणा भूपाल चिकित्सालय: ड्यूटी पर लौटे रेजिडेंट, मरीजों की लगी कतारें

 

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त ओपी बुनकर, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डॉ. तरू सुराणा एवं रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ. रणवीर मेहता आदि उपस्थित थे। इससे पूर्व सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned