करोड़पति महिला अफसर के लॉकर भी ज्वैलरी से छलका मिला, तीन बंद लॉकर में और है माल

करोड़पति महिला अफसर के लॉकर भी ज्वैलरी से छलका मिला, तीन बंद लॉकर में और है माल

By: Mohammed illiyas

Published: 02 Aug 2019, 01:11 PM IST

करोड़पति महिला अफसर के लॉकर भी ज्वैलरी से छलका मिला, तीन बंद लॉकर में और है माल
मोहम्मद इलियास/उदयपुर
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) मुख्यालय की इंटेलीजेंस यूनिट ने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग (टीएडी) की वित्तीय सलाहकार भारती राज का केनरा बैंक में लॉकर गुरुवार को खोला जिसमें करीब 30 लाख रुपए की डायमंड व गोल्ड ज्वैलरी मिली है। ब्यूरो ने उसकी विदेश यात्राओं का ब्योरा भी निकाला। अब तक फ्रांस, स्विट्जरलैंड, इटली, हॉलैड, जापान, न्यूजीलैंड सहित 21 देशों की यात्रा कर करीब 20 लाख रुपए व्यय करना सामने आया है। वहीं ब्यूरो की टीम यूआईटी के लेखाधिकारी रमेशचन्द्र बावरी की सम्पत्ति का ब्योरा जुटाकर रिपोर्ट बना रही है। एसीबी टीम ने बुधवार को टीएडी की वित्तीय सलाहकार भारती राज व यूआईटी के लेखाधिकारी रमेशचन्द्र बावरी के आवास व कार्यालय सहित सात ठिकानों पर कार्रवाई की थी। भारती राज के बीकानेर व जयपुर आवास पर भी तलाशी ली गई। भारती राज के शहर में पॉश कॉलोनी नवरत्न कॉम्पलैक्स स्थित घर पर भुवाणा स्कीम में 500 वर्गगज के भूखंड, पिछोला झील के पास तीन मंजिला आलीशान होटल, बीकानेर के रीको इंडस्ट्रीयल एरिया बिछवाल में दो शो रूम के दस्तावेज बरामद किए गए थे। बैंक में 1 करोड़ 3 लाख 64 हजार रुपए के अलावा कैनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई में चार लॉकर की जानकारी मिली। उसके पिता हरीशचन्द्र के नाम पर 97 लाख रुपए की एफडी व खुद के नाम से रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन में 50 लाख के निवेश के दस्तावेज मिले हैं। गुरुवार को ब्यूरो अधिकारियों ने भारती राज के कैनरा बैंक का लॉकर खोला तो उसमें 30 लाख के गोल्ड व डायमंड की ज्वैलरी मिली।
--
विभाग में चर्चा, घर पर सन्नाटा
एसीबी की कार्रवाई में भारती राज के पास करोड़ों की सम्पत्ति मिलने से विभागीय अधिकारी भी चौंक पड़े। छुट्टी होने के बावजूद सरकारी महकमों में टीएडी विभाग की इस महिला अफसर की खूब चर्चा रही। सोशल मीडिया पर उनकी विदेशी यात्राओं के फोटो पर भी लोगों ने कमेंट किए। बताया जा रहा है कि वर्ष 1994 से भारती राज उदयपुर में ही विभिन्न विभागों तैनात रही। कार्रवाई के दूसरे दिन भारती राज के मकान पर सन्नाटा रहा।
--
लेखाधिकारी की सम्पत्ति की भी बनाई रिपोर्ट
ब्यूरो टीम ने यूआईटी के लेखाधिकारी रमेशचन्द्र बावरी की सम्पत्ति का आकलन करते हुए रिपोर्ट तैयार की। हालांकि एसीबी ने अभी उसका खुलासा नहीं किया लेकिन उनकी सम्पत्ति भी करोड़ों में बताई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में 25 बीघा जमीन के अलावा तीतरड़ी, वीआईपी कॉलोनी व पोश इलाके में भूखंड के दस्तावेज मिले थे। अधिकतर सम्पत्ति बावरी की पत्नी के नाम पर है। सामान्य रहने वाले इस अधिकारी की करोड़ों की सम्पत्ति भी चर्चा का विषय रही।

Mohammed illiyas Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned