script

प्रेमी युगल को नहीं मिल रही सुरक्षा, नोडल अधिकारियों का नाम मांगते ही उड़ी हवाइयां

locationउदयपुरPublished: Aug 21, 2020 11:02:33 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

प्रेमी युगल को नहीं मिल रही सुरक्षा, नोडल अधिकारियों का नाम मांगते ही उड़ी हवाइयां

lovers-couple.jpg

high profile girl married from lover, danger at city’s peace system

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
प्रेम-प्रसंग में भागकर ब्याह रचाने या सहमति से साथ रहने वाले प्रेमी युगल यदि कानूनी बालिग है तो पुलिस उनके पचड़े में नहीं पड़ेगी। स्वेच्छा से विवाह करने वाले ऐसे प्रेमी युगल की सुरक्षा के लिए हाइकोर्ट के आदेश पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे, बावजूद अलग-अलग जिलों में घटनाएं सामने आने पर एडीजी (सिविल राइट्स एवं एएचटी) ने समस्त पुलिस अधीक्षक से जिला व थाना स्तर पर नियुक्त ऐसे नोडल अधिकारियों की सूची मांगी है।
युवक-युवतियों की आयु, स्वेच्छानुसार विवाह आदि के प्रमाण पत्रों की जानकारी होने के बावजूद परिजनों के दबाव या प्रभाव में थाना स्तर पर धारा 363/366 में प्रकरण दर्ज हो जाते हैं। साथ ही धारा-97 के तहत जारी वारंट, परिवाद की जांच आदि की आड़ में प्रेमी युगल पर दबाव डालकर उनके संबंधों को अनुचित हस्तक्षेप करने का प्रयास भी होता है। हाल ही में प्रेमी युगल के कई मामले सामने आए, जिसमें कई तरह की घटनाएं हुई।

अधिकांश मामले झूठे
प्रेम प्रसंग के चलते युवती के फरार होते ही परिजन नाबालिग बताकर थाने में लिखित रिपार्ट या इस्तगासे के जरिए अपहरण का मुकदमा करवाते हैं। बरामदगी के बाद अधिकांश मामलों में सहमति होकर बालिग होने की स्थिति सामने आती है। कई मामलों में परिजनों की ओर से लडक़ी की मनोस्थिति ठीक नहीं बताई जाती तो कभी दबाव में आकर बयान देने की स्थिति बताते हुए अनायास बवाल करते हैं। ऐसे अधिकांश अपहरण के मामले अब तक झूठे मिले हैं।
जिले की स्थिति
दो वर्ष में दर्ज अपहरण – 73
बरामदगी – 63
बालिग पाए गए – 47

ट्रेंडिंग वीडियो