script

ऑनलाइन पासपोर्ट में थोड़े से चूके और लगी चपत

locationउदयपुरPublished: Nov 24, 2020 10:17:13 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

ऑनलाइन पासपोर्ट में थोड़े से चूके और लगी चपत

pasport issue at azamgarh

सीओ की जांच में कर्तव्यों का निर्वहन न करने के पाए गए दोषी, जांच जारी कुछ और लोगों पर गिर सकती है गाज

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदनकर्ता सावधान! इन दिनों पासपोर्ट बनवाने के नाम कई फर्जी वेबसाइट बन गई है, जिन पर प्रतिदिन राज्य में कई आवेदक ठगे जा रहे हैं। वे आवेदकों से दुगुनी फीस के साथ ही फर्जी अप्वाइंटमेंट तक दे रहे हंै। अप्वाइंटमेंट की तारीखों पर कार्यालय पहुंचने वाले आवेदकों से इसका पता चल पा रहा है। पासपोर्ट कार्यालयों में लगातार ऐसी शिकायतें आने पर जयपुर मुख्यालय ने आवेदकों को ऐसी वेबसाइटों से सावधान रहने की अपील की है।फर्जी वेबसाइट पर हाल ही में जयपुर, सीकर में कुछ केस सामने आए है। इनमें वेबसाइट चलाने वाले आरोपी ने आवेदनकर्ताओं से 15 सौ रुपए की जगह तीन-तीन हजार रुपए ले लिए, जबकि सामान्य श्रेणी के पासपोर्ट के लिए 15 सौ रुपए व तत्काल श्रेणी के पासपोर्ट के लिए 3500 रुपए है। इससे ज्यादा पैसे मांगने वाली समस्त वेबसाइट गलत है।– ये है अधिकृत वेबसाइटभारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा सिर्फ अधिकाधिक साइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.पासपोर्ट इंडिया.जीओवी.इन ही बनी हुई है। इसी पर जनता को आवेदन संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाती है। इस कारण आमजन इसके अलावा किसी भी अन्य वेबसाइट का उपयोग नहीं करे।

केस-1
रिटायर्ड आयकर आयुक्त को ठग लिया
सेवानिवृत मुख्य आयकर आयुक्त जयपुर निवासी दिलीप शिवपुरी ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। पासपोर्ट कार्यालय की मिलती झुलती ही साइट होने पर उस पर चले गए। आवेदन करने पर सामने वाले ने तीन हजार मांगें, तुरंत ही भुगतान भी कर दिया। अप्वाइंटमेंट के साथ ही उसने तीन हजार की रसीद भी दे दी। कार्यालय में पता किया तो फेक आईडी का पता चला।

केस-2
लेना पड़ा रि-अप्वाइंटमेंट
व्यवसायी पुष्कर चौधरी ने बताया कि उन्होंने भी ऑनलाइन आवेदन किया था। वेबसाइट कर्ता ने उनसे भी तीन हजार रुपए लेते हुए अप्वाइंटमेट दे दिया। संबंधित तारीख पर नहीं जा सके। पासपोर्ट कार्यालय में सम्पर्क किया तो पता चला कि वह फेक आईडी थी। उसी समय वेबसाइट पर रि-अप्वाइंमेंट के लिए मेल किया लेकिन वापस 24 घंटे तक कोई जवाब नहीं आया। बाद में पासपोर्ट कार्यालय में उनकी मदद कर नया अप्वाइंटमेंट दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो