scriptयहां चौराहे पर बत्तियां बंद लेकिन ठेकेदार का मीटर चालू | udaipur crime news | Patrika News

यहां चौराहे पर बत्तियां बंद लेकिन ठेकेदार का मीटर चालू

locationउदयपुरPublished: Nov 24, 2020 10:28:00 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

यहां चौराहे पर बत्तियां बंद लेकिन ठेकेदार का मीटर चालू

बेरीकेटस और ट्रैफिक पुलिस हटी तो होने लगा यातायात नियमों का उल्लंघन

बेरीकेटस और ट्रैफिक पुलिस हटी तो होने लगा यातायात नियमों का उल्लंघन

मोहम्मद इलियास/उदयपुर.
शहर के प्रमुख चौराहों पर लालबत्तियां गुल होने के बावजूद ठेकेदार का मेंटेनेंस बिल का मीटर अभी भी चालू है। चेतक व फतहपुरा को छोड़ शहर का कोई चौराहा ऐसा नहीं है, जहां लाल व हरी बत्ती सही जल रही हो। देहलीगेट पर सिर्फ एक साइट की बत्ती जल रही है वहीं कुम्हारों का भट्टे पर लग रही लालबत्ती वाहन चालकों को गुमराह कर रही है। अन्य चौराहे पर तो बत्तियां ही नहीं लग रही है। हर चौराहे पर अतिरिक्त जवान खड़े कर यातायात व्यवस्था सुचारु करनी पड़ रही है। आए दिन चौराहों पर व्यवस्था बिगडऩे पर यातायात पुलिस ने निगम को कई बार कहा, लेकिन अब तक स्थिति जस की तस है।शहर के समस्त चौराहों पर पूर्व में यातायात लाइट का काम पीडब्ल्यूडी देखता था। सडक़ें नगर निगम को हस्तांतरित होने पर सरकार ने ट्रैफिक लाइट का जिम्मा निगम को दे दिया। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने पूर्व में भी चौराहे की बत्तियों की समस्याओं को लेकर समाचार प्रकाशित कर ध्यान आकर्षित किया था। कुछ समय बत्तियां सही होने के बाद फिर वहीं हाल हो गए। निविदा के बावजूद ठेकेदार इन्हें सही नहीं कर पाया। अभी भी चौराहों पर बत्तियां पूरी तरह से जल नहीं पाई हैं।

सब ब्लिंकर पड़े हंै खराब
शहर में कुछ प्रमुख मार्गों एवं तिराहों पर ब्लिंकर लगा रखे हैं। यह येलो लाइट गति को धीमी कर साइड मिलने पर आगे बढऩे का इशारा करती है, लेकिन मुख्य लाइट के साथ ही सभी ब्लिंकर बंद पड़े हैं। ये रात को बिजली एवं दिन में सौर पैनल से चलते हैं। अभी कलक्टर आवास, बंशी पान वाली गली, अस्पताल गेट, आईजी बंगला, जिला न्यायाधीश आवास, कलक्ट्रेट के बाहर, दुर्गा नर्सरी रोड, फतहसागर काला किवाड़ सहित कुल 24 जगह ब्लिंकर लगे हैं।

सडक़ के साथ आई थी निगम के पास बत्तियां
– पहले यह लाइट सामान्य बल्ब व सोलिड एस्टेट, रेडियो के स्वीच से चलती थी- वर्ष 2005-06 में एलइडी सिस्टम से लाइट हुई। इसमें कोड व पासवर्ड नम्बर भी डाले गए- सडक़ें नगर निगम के पास जाने से सरकार ने ट्रैफिक लाइट मेंटेनेंस का पैसा कर दिया बंद। पीडब्ल्यूडी ने लाइट व सामान को उसी हालत में छोडकऱ निगम को जिम्मा दे दिया।-पीडब्ल्यूडी व निगम आपस में उलझे चौराहा। सब में बत्ती बंद हुई तो इसका ठेका दिया गया। ठेकेदार भी इसे सही नहीं चला सका।

हो रही है समस्या
बिना बत्ती के चौराहे होने से परेशानी हो रही है। निगम अधिकारियों को इस बारे में लिखा है। अभी चौराहों पर जवानों को खड़ा कर यातायात व्यवस्था सुचारू की जा रही है।
सुधा पालावत, उपाधीक्षक यातायात

हो चुका है नया ठेका
चौराहे पर बत्तियों के मेटेनेंस को लेकर नया ठेका हो चुका है। सिर्फ वर्कऑर्डर बाकी है। शीघ्र ही सभी चौराहे की बत्तियों को सही कर दिया जाएगा।
हेमंत बोहरा, विद्युत समिति अध्यक्ष, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो