scriptराजकुमार की होशियारी के आगे मात खा रहे साइबर ठग | udaipur crime news | Patrika News

राजकुमार की होशियारी के आगे मात खा रहे साइबर ठग

locationउदयपुरPublished: Apr 22, 2021 10:52:39 am

Submitted by:

Pankaj

साइबर ठगों ने उड़ाए 94 हजार, पुलिस ने वापस दिलाए, सवीना थाना पुलिस की त्वरित कार्रवाई

राजकुमार की होशियारी के आगे मात खा रहे साइबर ठग

राजकुमार की होशियारी के आगे मात खा रहे साइबर ठग

उदयपुर. साइबर अपराधी आए दिन आमजन की मेहनत की कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं, वहीं अब पुलिस भी तकनीकी तरीके से अपराधियों से ठगी की राशि पुन: पीडि़तों को दिलाने में तेजी दिखा रही है। ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें सवीना थाना पुलिस ने ठगी के 94 हजार रुपए पुन: पीडि़त को दिलवाए हैं।
सवीना थानाधिकारी रविन्द्र चारण ने बताया कि हेड कांस्टेबल सुनील बिश्नोई और कांस्टेबल राजकुमार जाखड़ ने साइबर सम्बन्धी अपराधों में ठगे गए 94 हजार रुपए रिकवर करवाए। बीते माह में सवीना थाने पर ऑनलाइन ठगी की रिपोर्ट काफी संख्या में प्राप्त होने पर थानधिकारी ने टीम गठित कर सम्बन्धित कम्पनियों, बैंकों से पत्राचार किया। व्यक्तिगत संपर्क कर ठगों के खाते फ्रीज करवाए। औपचारिकता पूरी कर पीडि़तों को राशि रिफंड करवाई। पूर्व में भी इस टीम ने साइबर ठगों की ओर से विभिन्न मामलों में ठगे गए 1 लाख 21 हजार रुपए रिकवर करवाए।
——-
मामले, जिनमें पुन: मिली राशि
– मयूर त्रिवेदी ने रिपोर्ट दी थी कि सविना बैंक का मैनेजर बनकर कॉल करने वाले ठग ने एटीएम कार्ड चालू करने के लिए जानकारी ली। अकाउंट से 25 हजार रुपए ट्रांसफर ले लिए, जो पुन: रिफंड करवाए।
– शेख इकरारूल हक को क्रेडिट कार्ड पर बोनस देने की बात कहकर एटीएम के नम्बर व सीवीवी नम्बर पूछकर अकाउंट से 9126 रुपए निकाल लिए। यह राशि भी पुन: रिकवर कराई गई।
– सुनील वसीटा के अकाउट से 18 हजार रुपए बिना ओटीपी बताए ही निकल गए। उसे पता ही नहीं चला कि राशि कैसे ट्रांसफर की गई। रिपोर्ट मिलने पर सम्पूर्ण राशि रिकवर करवाई गई।
– किशन मेघवाल ने ऑनलाइन बुक का ऑर्डर दिया, लेकिन ठग ने सेल्समैन बनकर जाल में फंसाया। क्यूआर कोड भेजा, जिसे स्कैन करने पर अकाउंट से 6 हजार 600 रुपए निकल गए।
– जितेन्द्र सालवी ने रिपोर्ट दी थी कि उसके साथ पेटीएम के माध्यम से 11 हजार रुपए की ठगी हो गई। थाने में रिपोर्ट दर्ज होने पर पुलिस ने सक्रियता दिखाई और राशि रिकवर कराई।
– गणेश पासवान के अकाउंट से 23 हजार रुपए निकल गए। बिना ओटीपी बताए एटीएम क्लोन बनाकर पैसे निकाले गए। बैंक व आरबीआई जयपुर को पत्राचार कर सम्पूर्ण राशि रिकवर कराई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो