अस्पतालों में मिले घटिया बिजली बंदोबस्त

आग लगने और बिजली फॉल्ट की आशंका, बिजली निगम इंजीनियर्स और दमकल दल ने की जांच

By: Pankaj

Published: 04 May 2021, 10:21 AM IST

उदयपुर. बीते समय में देश-प्रदेश के अस्पतालों में हुई बिजली फॉल्ट और आग लगने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए विद्युत निगम के इंजीनियरों और दमकल दल ने शहर के तमाम अस्पतालों की जांच पड़ताल की। जांच में पाया कि ज्यादातर अस्पतालों में बिजली के बंदोबस्त घटिया मिले। जहां बड़े फॉल्ट से चिकित्सा व्यवस्थाएं बाधित होने और आग से भारी नुकसान की आशंका जताई गई।

विद्युत निगम मुख्यालय से मिले आदेश के बाद इंजीनियरों ने अस्पतालों का निरीक्षण शुरू किया। शुरुआत में एमबी अस्पताल और एसएसबी की व्यवस्थाएं देखने के बाद सोमवार को ईएसआई हॉस्पिटल, हिरणमगरी सेटेलाइट हॉस्पिटल के अलावा निजी क्षेत्र के अस्पतालों का निरीक्षण किया गया।
कहीं जनरेटर की पावर अर्थिंग नहीं थी तो कहीं बिजली पेनल के आसपास कचरे का ढेर मिला। मधुबन सबडिवीजन के एइएन एचपी शर्मा ने बताया कि एक अस्पताल में तो जनरेटर सेट और बिजली पेनल के बीच की जगह पर अस्पताल का कचरा जलता मिला, जबकि जलते कचरे के नीचे से ही बिजली की केबलें डली हुई थी।

इधर, दमकल की टीम ने शहर के तमाम सरकारी, गैर सरकारी अस्पतालों में फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच की। कहीं व्यवस्थाएं सामान्य मिली तो कुछ जगहों पर कमियां पाई गई। उन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए।

Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned