scriptudaipur crime news | इस साल लक्ष्य 1.27 लाख का, हुए 68 हजार नल कनेक्शन | Patrika News

इस साल लक्ष्य 1.27 लाख का, हुए 68 हजार नल कनेक्शन

जल जीवन मिशन: जिले में 939 करोड़ के प्रस्ताव भेजे, गांवों में घर-घर पेयजल पहुंचाने का रोडमैप तैयार

उदयपुर

Updated: July 29, 2021 01:39:19 pm

उदयपुर. जिले में स्वच्छ पेयजल के संकट से जूझ रहे गांवों में घर-घर जल पहुंचाने के लिए बुधवार को रोडमैप पर चर्चा की गई। बताया गया कि जिले में अभी तक 68 हजार 545 नल कनेक्शन कर दिए गए हैं। इस वर्ष स्वीकृत योजनाओं में 1 लाख 27 हजार 393 कनेक्शन किए जा सकते हैं। जिले में वर्ष 2024 तक 5 लाख 46 हजार 164 नल कनेक्शन करने का लक्ष्य है।
जिला परिषद सभागार में जल जीवन मिशन की बैठक के दौरान अध्यक्षता करते हुए कलक्टर चेतन देवड़ा ने मिशन के तहत जिले में चल रहे कार्यों की समीक्षा की और लक्ष्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद सीईओ डॉ. मंजू सहित जल जीवन मिशन से संबद्ध अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। जल जीवन मिशन के तहत जारी कार्यों की समीक्षा करते हुए कलक्टर देवड़ा ने जिले में घरेलू नल कनेक्शनों की जानकारी मांगी। जलदाय विभागीय अधिकारियों ने प्रगति रिपोर्ट पेश की।
493 गांवों के 265 प्रस्ताव स्वीकृत
इस साल लक्ष्य 1.27 लाख का, हुए 68 हजार नल कनेक्शन
इस साल लक्ष्य 1.27 लाख का, हुए 68 हजार नल कनेक्शन
बैठक में पीएचईडी अधीक्षण अभियंता विपिन जैन ने बताया कि जिले के कुल 2492 गांवों में से 742 गांवों को जल जीवन मिशन के तहत लाभान्वित करने के लिए 939.07 करोड़ के प्रस्ताव स्वीकृति के लिए भेजे गए थे। इनमें से 493 गांवों के लिए 265 प्रस्तावों को स्वीकृति मिल चुकी है। इन गांवों में घर-घर जल पहुंचाने के लिए 601.95 करोड़ की लागत आएगी।
98 गांवों में पहुंचेगा जयसमंद पानी
जयसमंद बांध से सलूम्बर और लसाडिय़ा क्षेत्र के 98 गांवों तक पेयजल पहुंचाने की योजना प्रोजेक्ट डिविजन द्वारा तैयार की जा रही है। वहीं, 1150 गांवों की योजना के सर्वे कार्य के लिए निविदा मांगी गई है।
भींडर-मावली के 118 गांवों की कवायद
भींडर के 48 और मावली पंचायत समिति क्षेत्र के 70 गांव, कुल 118 गांवों में घर-घर पेयजल पहुंचाने के लिए कवायद शुरू की गई है। इन गांवों में नल से जल पहुंचाने के लिए मेजर प्रोजेक्ट खण्ड को लिखा गया है। इन गांवों में मेजर प्रोजेक्ट खण्ड की ओर से माही बांध से जल आरक्षण के अनुसार जलापूर्ति की जाएगी।
स्कूल-आंगनबाड़ी तक हो जलापूर्ति
कलक्टर ने कहा कि आगामी 2 अक्टूबर, गांधी जयंती तक जिले के सभी राजकीय विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो, इसके लिए संबंधित विभागों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए सम्मिलित प्रयास करने होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

महाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटीज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.