scriptजयपुर और उदयपुर में की थी 125 से अधिक एटीएम की रैकी | udaipur crime news | Patrika News

जयपुर और उदयपुर में की थी 125 से अधिक एटीएम की रैकी

locationउदयपुरPublished: Jul 29, 2021 02:07:00 pm

Submitted by:

Pankaj

दिनभर के लिए ऑटो लिया था किराए पर, एटीएम में छेड़छाड़ करते पकड़ाई विदेशी महिलाओं का मामला

उदयपुर. बैंक ऑफ बड़ौदा के सर्वर को हैक कर एटीएम से 32 लाख रुपए निकाल ले जाने वाली दोनों विदेशी महिलाओं ने शहर के 125 अधिक एटीएम पर रैकी की थी। इसके लिए दिनभर के लिए एक ऑटो किराए पर लिया था। इसके बाद उदयपुर में वारदात करते दोनों महिलाएं पुलिस के हत्थे चढ़ गई थी।
एसओजी की पूछताछ में युगांडा निवासी नानटोंगो एलेकजेन्ड्रस और गाम्बिया निवासी लोरा कैथ ने कबूला कि रैकी के बाद वारदात के लिए महेश नगर, गोपालपुरा, नेहरू पैलेस व सांगानेर में एटीएम को चिह्नित किया था। एसओजी आरोपी दोनों महिलाओं से गैंग के अन्य सदस्यों के संबंध में पूछताछ कर रही है। एसओजी 32 लाख रुपए बरामद करने के लिए भी विदेशी महिलाओं से पूछताछ कर रही है।
यह था मामला

उदयपुर के सुखेर थाना क्षेत्र में भुवाणा स्थित एटीएम में मशीन से छेड़छाड़कर सिस्टम को हेक करने के प्रयास में जयपुर एसओजी ने सुखेर थाना पुलिस की मदद से दो विदेशी महिलाओं को गिरफ्तार किया था। युगांडा और गांबिया की दोनों ठग महिलाओं ने रास्पबेरी-पाई डिवाइस की मदद से बैंक ऑफ बड़ौदा के सर्वर को हैक किया था। जयपुर में 32 लाख रुपए निकालने के बाद महिलाएं कोटा होते हुए उदयपुर आ गई थी। यहां एक होटल में ठहरकर रैकी करते हुए एटीएम में वारदात करने की तैयारी में थी कि एसओजी ने दबोच लिया था।
डिवाइस को मोडिफाई करवा बनाया सर्वर
एसओजी की जांच में सामने आया कि जालसाज महिलाओं ने अमेजन से रास्पबेरी पाई नामक डिवाइस 7 हजार रुपए में खरीदी। डिवाइस एक तरह का छोटा कम्प्यूटर है, जो दो कम्प्यूटर के बीच स्वीच के रूप में काम करता है। यह लाइनेक्स प्लेटफॉर्म से जुड़ा होता है। महिलाओं ने डिवाइस को मोडिफाई करवाकर सर्वर का रूप दे दिया था। इसे एटीएम में जाकर बैंक के सर्वर पोर्ट की जगह लगा दिया। वाईफाई से जोड़कर एटीएम को ऑपरेट कर दिया। इससे एटीएम का बैंक के सर्वर से संपर्क कट गया और फिर कार्ड लगाकर मशीन से रुपए निकाल लिए। डिवाइस के माध्यम से रुपए निकालने का मैसेज बैंक तक नहीं पहुंचा।
दिखावा भारतीय होने का

एसओजी के डीआईजी शरत कविराज ने बताया कि इस तरह की ठगी का मामला राजस्थान में पहली बार सामने आया है। यूगांडा और गांबिया की महिलाओं ने अपनी पहचान छिपाने के लिए भारतीय रूप में दिखने का प्रयास किया। उन्होंने नकली बार लगाए, वहीं वारदात के समय सलवार सूट पहना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो