scriptबच के रहना इन ठगों से, ये किसी भी नेता व अफसर के नाम से ठगी कर लगा सकते है चपत | udaipur crime news | Patrika News

बच के रहना इन ठगों से, ये किसी भी नेता व अफसर के नाम से ठगी कर लगा सकते है चपत

locationउदयपुरPublished: Jan 30, 2019 07:01:24 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

बच के रहना इन ठगों से, ये किसी भी नेता व अफसर के नाम से ठगी कर लगा सकते है चपत

Bikaner crime news

Bikaner crime news

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
पिंडवाड़ा सीआई सुमेरसिंह के नाम से अजमेर जेल में रहते हुए पिंडवाड़ा के व्यवसायियों से 35 लाख रुपए ठगी करने वाला आरोपी सुरेश घांची पूर्व में उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा के अलावा कई अफसरों के नाम पर ठगी कर पैसे सट्टे में उड़ा चुका है। पुलिस ने सुरेश व उसके नाम से वसूली करने वाले दो अन्य आरोपियों से पूछताछ के बाद उदयपुर के एक बुकी पंकज शर्मा को नामजद किया है। पुलिस ने मंगलवार को उदयपुर से 15 लाख रुपए भी बरामद किए। पिंडवाड़ा थाना पुलिस ने बताया कि व्यवसासियों से ठगी के मामले में अजमेर जेल में बंद कैदी पाली के रजननगर निवासी सुरेश पुत्र भंवरलाल घांची (तेली) पाली के सदर थाने का हिस्ट्रीशीटर है। उसके विरुद्ध 30 से अधिक ठगी के मामले दर्ज है। दो मामलों में सजा भी हो चुकी है। आरोपित सुरेश को एक वर्ष पहले निम्बाहेड़ा थाना पुलिस ने व्यवसायी ललित जैन से 15 लाख की ठगी के मामले में जोधपुर के साथी भौमसिंह राजपूत के साथ गिरफ्तार किया था। पूछताछ मेंं आरोपित की ओर से उदयपुर के ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा बनकर घासा ***** हाल कानजी का हाटा निवासी धनराज जोशी को पांच लाख रुपए से ठगी की वारदात स्वीकारने पर घंटाघर थानापुलिस ने भी उसे गिरफ्तार किया था। अभी यहीं आरोपी अजमेर जेल में बैठकर पिंडवाड़ा सीआई के नाम से ठगी कर गया। पिंडवाड़ा थानापुलिस आरोपी अजमेर जेल से सुरेश के अलावा उसके साथी कपासन हाल उदयपुर निवासी चेतन माली व शिवलाल को गिरफ्तार किया था। अभी उनसे पूछताछ के बाद उदयपुर के बुकी को नामजद किया है।पिंडवाड़ा में ठगे 35 लाखपिंडवाडा निवासी जितेन्द्र प्रजापत ने गत 13 जनवरी को रिपोर्ट दी कि उसके मोबाइल पर एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने स्वयं का परिचय पिंडवाड़ा थाने के सीआई सुमेर सिंह बताया और कहा कि आईजी का कोई लडक़ा भर्ती हैं। उसके लिए उदयपुर में चार लाख की व्यवस्था करनी है। प्रार्थी ने उदयपुर में बताए स्थान पर चार लाख उपलब्ध करवा दिए। कुछ देर बाद ही उसी नम्बर से फिर फोन आया कि चिकित्सालय में भर्ती लडक़े की मौत हो गई हैं, इसलिए 6 लाख और व्यवस्था करवाएं। फोन करने वाले ने कहा कि आईजी भी उनके साथ ही है। जो पिंडवाड़ा से उदयपुर के लिए रवाना हो रहे हंै। प्रार्थी ने अपने भाणेज के माध्यम से 6 लाख रुपए और दे दिए, लेकिन यह राशि वापस नहीं लौटाने पर परिवादी ने उस मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क किया तो उसे दस लाख रुपए लौटाने की बात कही लेकिन 16 जनवरी तक भी राशि नहीं आने पर पिंडवाड़ा थाना प्रभारी से संपर्क किया तो पता चला कि उसके साथ दस लाख की ठगी की गई। थानाधिकारी सुमेरसिंह ने बताया कि दो अन्य लोग भी उनका नाम लेकर 19 लाख रुपएए फर्जी तरीके से वसूल चुके हैं। इससे पूर्व आरोपित सुरेश घांची ने धनराज जोशी को एक जनवरी को उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा बनकर कॉल किया। बताया कि मेरा एक परिचित यहां पर जयपुर अस्पताल में भर्ती होकर गंभीर हालत में है। आप एर्जेन्ट पांच लाख रुपए की व्यवस्था करवा दो। मैं मिटिंग खत्म होने के बाद दो घंटे में ही आपको पैसा लौटा दूंगा। व्यवयायी भी उचक्के के झांसे में आ गया और जयपुर में मित्र के मार्फत उसे पैसा दे दिया था।
एक साल पहले निम्बाहेड़ा पुलिस ने पकड़ा था
आरोपित सुरेश पिंडवाड़ा से पहले उदयपुर व निम्बाहेड़ा में 20 लाख की ठगी के अलावा कई वारदातें कीं। 18 नवम्बर, 2017 को नपासर (बीकानेर) थाने के सीआई देवेन्द्रसिंह बनकर वहां भी किसी व्यापारी से छह लाख रुपए की ठगी की। गंगानगर के कोतवाली थाने में सभापति अजय चांडक का पीए बनकर वहां भी छह लाख रुपए की ठगी का मामला दर्ज है। आरोपित ट्रू कॉलर में किसी का नाम बदलकर ठगी करने में माहिर है। अब तक पूछताछ में आरोपितों ने अधिकांश पैसों सट्टा खेलने में खर्च करना बताया।

ट्रेंडिंग वीडियो