एक दिन में तीन जिलों में वारदात, एक हुलिया, फिर भी आखिर क्यों नहीं पकड़ पाई पुलिस...

www.patrika.com/rajasthan-news

मोहम्मद इलियास/उदयपुर . घंटाघर थाना क्षेत्र में चार दिन पूर्व गुरुवार को उचक्के मकान में घुसकर एक बुजुर्ग को झांसे लेकर उसके गले में पहनी छह तोला वजनी सोने की दो चेन व माताजी का लॉकेट निकालकर भाग निकले। इससे पूर्व उचक्कों द्वारा राजसमंद के नाथद्वारा और बाद में सिरोही जिले में वारदात करने का भी खुलासा हुआ है। तीनों जगह एक ही हुलिया सामने आने के बावजूद पुलिस अब तक इन्हें पकड़ नहीं पाई। इस बीच, उचक्कों द्वारा शनिवार को गुजरात के हिम्मतनगर में भी एक ज्वैलरी शोरूम में वारदात करने का वीडियो सामने आया है।

वारदात घंटाघर थानाक्षेत्र में छबिला भैरू बड़ा बाजार निवासी बंशीलाल (70) पुत्र नंदलाल मोची के साथ गत गुरुवार सुबह 11.25 बजे हुई। वारदात के बाद परिवादी के परिजनों ने स्वयं अपने स्तर पर फुटेज जुटाते हुए पुलिस को उपलब्ध करवाए। इस संबंध में घंटाघर थाना पुलिस ने अब तक कोई रिपोर्ट ही दर्ज नहीं की।

 

READ MORE : अब उदयपुर में जनता सीधे चुनेगी महापौर, बदल जाएंगे उदयपुर की राजनीति के समीकरण, पढ़िए यह खास रिपोर्ट..

 

मंदिर में भेंट चढ़ाने का बहाना कर घुसे मकान में
बुजुर्ग बंशीलाल ने बताया कि घटना वाले दिन वह सुबह अपने मकान के कमरे में पलंग पर बैठा था। मकान का सडक़ से लगता दरवाजा खुला था, उससे दोनों युवक बिना पूछे कमरे में घुस गए। पूछा तो उन्होंने दो हजार का नोट निकालकर आगे करते हुए कहा कि एक हजार रुपए आप भैरूजी को चढ़ा देना। बुजुर्ग ने युवकों को यह राशि स्वयं चढ़ाने के लिए कहा तो वे उससे ही अनुनय विनय करने लगे। इस पर बंशीलाल ने युवकों के हाथ से दो हजार का नोट लेकर दो पांच-पांच सौ के दो नोट वापस दे दिए। उसके तुरंत बाद एक युवक ने कहा कि उन्होंने बड़ाबाजार में दुकान ली है, उसका मुहूर्त अभी बाकी है। आप इस दो हजार रुपए के नोट को सोने से छुआकर उन्हें वापस दे देंगे तो उनका मुहूर्त शुभ हो जाएगा। बुजुर्ग बंशीलाल ने अपने हाथ में पहनी अंगूठी से छूकर नोट दिया तो वे तपाक से बोले, इससे कुछ नहीं होगा। गले में पहनी दोनों चेन व माताजी के लॉकेट से छूकर देना होगा। बुजुर्ग ने ऐसा किया तो आरोपी बोले कि ऐसा नहीं चेने खोलकर टच करनी होगी। बुजुर्ग ने पहले उन्हें मना किया लेकिन अगले ही पल उसने स्वयं चेन खोलकर उन्हें दे दी।

---
दो हजार रुपए के नोट में बनाई पुडिय़ा

आरोपियों ने दो चेन व लॉकेट हाथ में आने के बाद उन्हें दो हजार के नोट में रखकर बुजुर्ग को दिखाने के लिए दो-तीन बार टच की। बाद में उन्होंने चेनों को नोट में रखकर पुडिय़ा बना दी। बुजुर्ग का कहना है कि वह सब देखता रहा लेकिन उसे कुछ समझ नहीं आया। आरोपियों ने उसके तुरंत बाद ही पुडिय़ा पलंग के ड्रा में रखकर कहा कि वे थोड़ी देर बाद उसे निकाल लेना। इस बीच, वे हाथ की सफाई दिखाते हुए पुडिय़ा साथ ले गए। संयोग से उसी समय वृद्ध का पोता रोहित आ गया। वह अपने दादा से कुछ पूछता, उससे पहले ही आरोपी दूर खड़ी बाइक पर सवार होकर भाग निकले। दादा के जानकारी देने के बाद रोहित उन्हें साथ लेकर गलियों में घूमा लेकिन पता नहीं चला। वारदात के बाद पीडि़तों ने घंटाघर थाना पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने रिपोर्ट लेकर मामला जांच में रखकर छोड़ा।

READ MORE : VIDEO : उदयपुर व राजसमंद में रही मौसम की सबसे सर्द रात, देखें यह खास वीडियो

 

परिजनों ने जुटाए फुटेज
- परिजनों का कहना है कि वारदात के बाद उन्होंने घंटाघर क्षेत्र में अलग-अलग मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज निकलवाए तो आरोपियों के भड़भूजा घाटी क्षेत्र की तरफ भागने की पुष्टि हुई। परिजनों ने समस्त फुटेज पुलिस को उपलब्ध करवाए। पुलिस ने अभय कमांड के कैमरों को टटोला तो कोई सफलता नहीं मिली।

- परिजनों ने ऑनलाइन अपने स्तर पर जांच की तो पता चला कि वे इस वारदात से पहले नाथद्वारा में 9.15 बजे एक ज्वैलरी शोरूम से अंगूठियां ले गए। परिजनों ने वहां के फुटेज भी जुटाकर पुलिस को दिए।
- इन दोनों वारदातों के बाद आरोपियों ने अपराह्न में सिरोही में भी वारदात की। वहां सीसीटीवी फुटेज से आरोपियों के हुलिया का मिलान हो गया।

- 29 दिसम्बर को सामने आए एक अन्य वीडियो में गुजरात के हिम्मतनगर में एक ज्वैलरी की दुकान में हुई वारदात में शामिल आरोपियों से इनके हुलिए का मिलान हुआ।
--

हुलिया एक, नहीं हुई पहचान
आरोपी करीब 40 से 45 वर्ष की उम्र के होकर हृष्ट-पुष्ट है। उनके पास अस्पष्ट नम्बरों की काली बाइक है। संभवत: हुलिये व अलग -अलग जगह पर वारदात करने से यह किसी बाहरी राज्य के शातिर बदमाश दिख रहे हैं। हर जगह सीसीटीवी कैमरों में कैद होने के बावजूद उनकी अब तक पहचान नहीं हो पा रही है।

 

Show More
Mohammed illiyas Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned