scriptपर्यटकों का मेला नहीं रहा, सडक़ों पर न जाम न होटले फुल हुई | udaipur deepawali tourist | Patrika News

पर्यटकों का मेला नहीं रहा, सडक़ों पर न जाम न होटले फुल हुई

locationउदयपुरPublished: Nov 17, 2020 09:44:32 pm

पर्यटकों का मेला नहीं रहा, सडक़ों पर न जाम न होटले फुल हुई- झीलों की नगरी में गुजराती पर्यटकों का प्रतिशत बहुत घटा

पर्यटकों का मेला नहीं रहा, सडक़ों पर न जाम न होटले फुल हुई

पर्यटकों का मेला नहीं रहा, सडक़ों पर न जाम न होटले फुल हुई

प्रमोद सोनी/ उदयपुर. deepawali दीपावली व खेंखरे पर झीलों की नगरी में tourist पर्यटकों का मेला रहता है लेकिन इस बार कोरोना का असर जरूर दिखने को मिला। खुशियों के इस त्योहार पर उम्मीदें परवार पर थी लेकिन हर साल की तरह इन दोनों दिनों में पर्यटकों की रेलमपेल नहीं रही। ऐसा नहीं की पर्यटक नहीं आए लेकिन deepawali दीपावली के अगले दिन से उदयपुर की मुख्य सडक़ों पर गुजरात की गाडिय़ां ही दिखती और जाम लगना आम हो जाता था लेकिन उतनी भीड़ इस बार नहीं दिखी। पर्यटन से जुड़े लोगों का मानना है कि उम्मीदें तो है लेकिन कोविड-19 का प्रभाव भी काम कर रहा है इसलिए पहले जैसा रस नहीं दिखा।
असल में deepawali दीपावली पूजन के बाद गुजराती उदयपुर सहित मेवाड़ के टूर पर आ जाते है। ज्यादातर उदयपुर शहर भ्रमण के बाद एकलिंगजी होकर नाथद्वारा, कुंभलगढ़, द्वारिकाधीश होकर सांवलियाजी जाते है। वैसे गुजरात में दीपावली बाद कुछ दिन व्यापारी घूमने ही निकलते है और उदयपुर टूर कनेक्शन भारी रहता है। वैसे नाथद्वारा में अन्नकुट के दर्शन करने के बाद भी tourist पर्यटक सीधे यहां आ जाते है, झीलों की नगरी ने पर्यटको का बूम रहता है। इस बार नाथद्वारा में भी पर्यटकों की संख्या कम रही। उदयपुर में खेंखरे के साथ ही पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है जिससे शहर के अंदरूनी इलाकों व पर्यटन स्थलों पर जाम लग जाता है लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इस बार किसी भी पर्यटन स्थल व सडक़ों पर जाम की स्थिति नही रही। टैक्सी व ऑटो चालकों ने बताया कि शहर के सिटी पैलेस, जगदीश चौक, गणगौर घाट, दूधतलाई, फतहसागर, सहेलियों की बाड़ी, सज्जनगढ़ आदि स्थलों पर पर्यटकों की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 20 से 30 प्रतिशत ही रही। यातायात पुलिसकर्मियों का कहना है कि वास्तव में इस सीजन में शहर की सडक़ों पर जाम रहता है लेकिन अभी कोविड का असर साफ दिखाई दे रहा है।

इनका कहना है…

कोरोना महामारी, धार्मिक स्थल बंद होने के कारण पर्यटकों की संख्या कम रही। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अभी 10 से 15 प्रतिशत पर्यटक आए है। शहर की अधिकांश होटल खाली है। मंगलवार को नाथद्वारा में श्रीनाथजी के दर्शन खुलने के बाद कुछ पर्यटकों के बढऩे की उम्मीद है।
– भगवान वैष्णव, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन
पर्यटकों का ब्रेक जो लगा है, वह कोरोना की वजह से ही। गत वर्ष के मुकाबले इस बार पर्यटक कम दिखे, नाथद्वारा में श्रीनाथजी के दर्शन बन्द होना भी इसका मुख्य कारण है।
– जतिन श्रीमाली, होटल व्यवसायी

दीपावली व खेंखरे के बाद रेस्टोरेंट में फुर्सत नही मिलती थी लेकिन इस बार कोरोना का बड़ा असर हमारे व्यवसाय पर दिखा है। आवागमन के साधन बन्द होने से भी पर्यटक कम आए है। वैसे हमने कोविड से बचाव को लेकर काफी सावधानी व सर्तकता रख रखी है।
-गुरुदत्त वशिष्ठ, रेस्टोरेंट व्यवसायी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो