scriptउदयपुर: जनाना चिकित्सालय की पुलिस चौकी का नहीं खुलता ताला, ताले में बंद महिलाओं की सुरक्षा! | udaipur ianana hospital udaipur | Patrika News

उदयपुर: जनाना चिकित्सालय की पुलिस चौकी का नहीं खुलता ताला, ताले में बंद महिलाओं की सुरक्षा!

locationउदयपुरPublished: Jan 28, 2018 01:32:05 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

उदयपुर . गृहमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र उदयपुर में पुलिस प्रशासन महिला सुरक्षा को लेकर कितना संजीदा है।

udaipur ianana hospital udaipur
सुशील कुमार सिंह /उदयपुर . गृहमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र उदयपुर ? में पुलिस प्रशासन महिला सुरक्षा को लेकर कितना संजीदा है। इसकी एक बानगी संभाग मुख्यालय स्थित पन्नाधाय राजकीय महिला चिकित्सालय में संचालित पुलिस चौकी है। महिला सुरक्षा को लेकर खोली गई पुलिस चौकी का कड़वा सच यह है कि बरसों पूर्व स्थापित चौकी का कभी ताला ही नहीं खुलता। चौकी के नाम पर एक बंद कमरे में चिकित्सालय का एक बेड, कुॢसयों और टेबलों का ढेर लगा है, लेकिन वहां महिलाओं को होने वाली परेशानी को सुनने वाला कोई नहीं है।
कहने को जिला पुलिस ने एक हेड कांस्टेबल चौकी पर लगा रखा है।
हाथीपोल थाने के अधीन संचालित चौकी में महिलाओं की परेशानी सुनने के लिए महिला कांस्टेबल तक पदस्थापित नहीं है। पुलिस अधिकारियों की मानें तो थानों तक में महिला कांस्टेबल नहीं है। ऐसे में चौकी के लिए अतिरिक्त महिला कांस्टेबल का मुहैया होना संभव नहीं है।
READ MORE: उदयपुर के अंबेरी पर हाइवे के बीच आकर बैठ गया पैंथर, मची अफरा-तफरी, देखें वीडियो


यह स्थिति तब है जब चिकित्सालय में महिलाओं के साथ आए दिन लूट-खसोट, प्रसूता वार्ड में नर्सेज स्टाफ के इशारे पर सफाई कार्मिकों की ओर आए दिन अवैध वसूली के मामले सामने आने के अलावा खून के सौदागर सक्रिय हैं।

चौकी का मतलब
पुलिस व्यवस्था में चौकी से आशय है, जहां एक-चार का जाप्ता यानी कि एक हवलदार और चार जवान। वर्तमान में चौकी प्रभारी के तौर पर एएसआई और एसआई भी नियुक्त करने का प्रावधान है। ऐसे में बिना जाप्ते के चौकी का नियमित संचालन करना एक हवलदार के लिए संभव नहीं होता। दूसरी ओर, अधिकारी यह कहने से नहीं चूक रहे हैं कि चौकी में पदस्थापित हवलदार गश्त पर जाता-आता रहता है।

एमबी चौकी पर अतिरिक्त भार
इधर, एमबी की पुलिस चौकी आरएनटी मेडिकल कॉलेज के साथ एमबी और जनाना हॉस्पिटल, जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीजों, परिजनों एवं बाहरी लोगों के आने का सिलसिला बना रहता है। परिसर से बाइक चोरी, आम विवाद और पोस्टमार्टम तक का कामकाज इस चौकी के भरोसे संचालित है। इसका जाप्ता दिनचर्या का कामकाज पूरा करने के साथ ही रात में गश्ती दल में शामिल रहता है।
हवलदार है नियुक्त
महिला चिकित्सालय में पुलिस चौकी बनी हुई है। एक कमरे में संचालित चौकी की जिम्मेदारी हवलदार को दी हुई है। जाप्ते की कमी के बीच हवलदार मौके पर गश्त देता रहता है।
अशोक आंजना, प्रभारी, हाथीपोल थाना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो