scriptड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बचाई यात्रियों की जान, टूटी पटरी, उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस का इंजन बेपटरी | udaipur indore express train accident | Patrika News

ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बचाई यात्रियों की जान, टूटी पटरी, उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस का इंजन बेपटरी

locationउदयपुरPublished: Dec 04, 2017 10:13:06 am

Submitted by:

Dhirendra Joshi

उदयपुर . उदयपुर से रतलाम होकर इंदौर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन (19330) का इंजन रविवार सुबह उज्जैन स्टेशन के पास बेपटरी हो गया।

udaipur indore express train accident
रतलाम/उदयपुर . उदयपुर ? से रतलाम होकर इंदौर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन (19330) का इंजन रविवार सुबह उज्जैन स्टेशन के पास बेपटरी हो गया। मौके पर पटरी का टूटा हुआ टुकड़ा मिला है। ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोका।

घटनास्थल की परिस्थितियों को देखते हुए इस बात की आशंका है कि किसी अज्ञात शख्स ने ट्रेन मार्ग अवरूद्ध करने के लिए यह पटरी का टुकड़ा काटा है, हालांकि रेलवे के अधिकारी इस आशंका की पुष्टि नहीं कर रहे हैं। मामले में रतलाम मंडल डीआरएम ने जांच के निर्देश दे दिए है। इधर, इस ट्रेन में सवार उदयपुर, मावली, चित्तौडगढ़़ स्टेशन से सवार हुए सभी यात्रियों की सुरक्षा को लेकर परिजनों ने सूचना मिलते ही फोन घनघनाए। बाद में सभी के सुरक्षित होने की सूचना पर राहत महसूस की।

यह ट्रेन रात 8.35 बजे उदयपुर से चलकर सुबह 4.20 बजे रतलाम पहुंचती है। उज्जैन होकर यह 8.30 बजे इंदौर स्टेशन पर पहुंचती है मगर सुबह ट्रेन निर्धारित समय से करीब 2 घंटे देरी से चल रही थी। सुबह 8.24 बजे उज्जैन स्टेशन से जैसे ही ट्रेन इंदौर जाने के लिए रवाना हुई, स्टेशन से कुछ दूरी पर ही ड्राइवर को इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़े।
इसके बावजूद इंजन के 2 पहिए पटरी से नीचे उतर गए। ड्राइवर को मौके पर पटरी का एक बड़ा टुकड़ा टूटा हुआ मिला। तत्काल ही रतलाम मंडल कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी गई।
READ MORE: एसडीएम को बीच रास्ते में रोक कर दी शिकायत, चार दिन से नहीं मिला राशन, इस वजह से भटकना पड़ रहा है इधर उधर

मामला संवेदनशील होने से एडीआरएम आरके गुप्ता, उज्जैन के अधिकारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौके पर पहुंचे। ट्रेक को पूरी तरह बंद कर दिया गया। करीब 3 घंटे तक कुछ गाडिय़ों को उज्जैन स्टेशन पर ही रोके रखा गया। सुबह 11 बजे इंजन को पटरी पर लाकर ट्रैक ठीक किया गया। इसके बाद ही ट्रेनों की आवाजाही फिर सुचारू हो पाई।
ये ट्रेनें हुई लेट
59306 उज्जैन-इंदौर पैसेंजर 5.15 घंटे लेट इंदौर पहुंची।
19330 वीरभूमि चित्तौडगढ़़ एक्सप्रेस 4.45 घंटे लेट इंदौर पहुंची।
19711 जयपुर भोपाल एक्सप्रेस 1.55 घंटे लेट उज्जैन से चली।
18234 नर्मदा एक्सप्रेस 5.45 घंटे लेट इंदौर पहुंची।
12227 दूरंतो एक्सप्रेस 3.10 घंटे लेट इंदौर पहुंची।
19329 वीरभूमि चित्तौडगढ़़ एक्सप्रेस 3.50 घंटे लेट उज्जैन पहुंची।
12416 दिल्ली सराय-रोहिल्ला इंटरसिटी एक्सप्रेस 4.20 घंटे लेट इंदौर पहुंची।
जांच के बाद पता चलेगा
मामले में किस तरह की परिस्थितियां बनी है, यह जांच के बाद ही सामने आएगा। फिलहाल पटरी ब्रेक की जांच की जा रही है। घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं है।
– जेके जयंत, पीआरओ, रतलाम मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो