script

VIDEO : विशेषज्ञ की देखरेख में निकलेगी झीलों से गाद

locationउदयपुरPublished: Mar 15, 2019 09:35:17 pm

– कलक्टर ने बैठक में दिए निर्देश

UDAIPUR

विशेषज्ञ की देखरेख में निकलेगी झीलों से गाद

धीरेंद्र् जोशी/उदयपुर. शहर की प्रमुख झीलों पिछोला और फतहसागर से गाद निकालने का काम विशेषज्ञों की देखरेख में होगा। इसके लिए कलक्टर ने शुक्रवार को जिम्मेदार एजेंसियों के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें निर्देश प्रदान किए।
गत वर्ष बारिश कम होने से शहर के प्रमुख झीले फतहसागर और पिछोला में मार्च माह में ही पैंदा दिखाई देने लगा है। एेसे में इन झीलों में बहकर आई ऊपजाऊ मिट्टी (गाद, पणा) को उठाने का काम कुछ लोगों ने अपने स्तर पर ही शुरू कर दिया। इससे जिम्मेदार एजेंसियां अनजान थी। एेसे में पत्रिका ने इस समाचार को प्रमुखता से लापरवाही के चलते छलनी होती झीले शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया। समाचार के तथ्यों को कलक्टर आनंदी ने गंभीरता से लिया और जिम्मेदार एजेंसियों और विभागों के अधिकारियों की शुक्रवार को बैठक बुलाई। इसमें उन्होंने सभी पहलुओं पर विचार किया। कलक्टर ने नगर निगम और नगर विकास प्रन्यास के अधिकारियों को सिंचाई विभाग द्वारा नियुक्त अधिकारी की देखरेख में गाद निकालने के निर्देश दिए।
बैठक में यूआईटी सेक्रेटरी उज्ज्वल राठौड़, नगर निगम के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अरुण व्यास, अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता जीएल अरोड़ा मौजूद थे।

वन विभाग और किसानों को मिलेगी
बैठक में निर्णय लिया गया कि झीलों से निकलने वाली गाद नगर निगम और यूआईटी की मशीनरी से विशेषज्ञ की उपस्थित में एकत्रित की जाएगी। इसे वन विभाग की नर्सरियों, किसानों, बगीचों के लिए दी जाएगी। किसानों और निजी पार्क के लिए गाद लेने के लिए लिखित में प्रार्थना पत्र देना होगा।
यह हो सकता है नुकसान

पिछोला और फतहसागर से शहर के अधिकतर क्षेत्रों को जलापूर्ति होती है। गत मानसून में बारिश कम होने से इन झीलों में पानी काफी कम हो गया है जिससे इनके पैंदे का बड़ा क्षेत्र उघड़ गया है। कुछ जगह पानी है। बेतरतीब खुदाई से झीलों का पानी इन गड्ढ़ों में भरने का खतरा बना हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो