scriptझीलों की नगरी घूमने जा रहे तो इस नई जगह जरूर जाए, जाने टिकट और समय | udaipur lake city new tourist point start. come udaipur tourist center | Patrika News

झीलों की नगरी घूमने जा रहे तो इस नई जगह जरूर जाए, जाने टिकट और समय

locationउदयपुरPublished: May 20, 2022 10:23:01 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

उदयपुर में नया टूरिस्ट केन्द्र शुरू

udaipur city rajasthan

udaipur city

मुकेश हिंगड़

आप अगर समर वेकेशन में झीलों की नगरी उदयपुर घूमने आ रहे है तो उदयपुर में इस नए टूरिस्ट सेंटर पर जरूर जाए। अभी पिछले दिनों ही इसकी शुरूआत की गई और उसके टिकट भी तय कर दिए गए है। कब खुलेगा और कब बंद रहेगा सब कुछ तय हो गया है।
उदयपुर शहर में गुलाबबाग बर्ड पार्क पर्यटकों के लिए खुल गया है। पहले दिन 181 पर्यटक पक्षियों को देखने पहुंचे। अधिकांश देसी पर्यटक ही थे। अभी वहां पर 14 पिंजरों में पक्षियों को देख सकते हैं। बर्ड पार्क के समय में बदलाव किया गया है और प्रत्येक मंगलवार को पार्क बंद रहेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से 12 मई को शुभारंभ किए बर्ड पार्क पर्यटकों के लिए अधिकृत रूप से वन विभाग ने सोमवार को खोला। पर्यटकों की आवाजाही देखी गई और शाम तक 181 पर्यटक दर्ज किए गए। इसमें आधे स्थानीय व आधे बाहरी शहरों के थे। बर्ड पार्क आई चेष्टा नाथावत कहती है कि काफी अच्छा लग रहा है। बचपन में यहां भालू, शेर देखे लेकिन, आज बर्ड देखकर बहुत खुशी हुई है। बोलता हुआ तोता तो रिटर्न में जवाब भी दे रहा है, जो बहुत अच्छा लगा। बर्ड पार्क आई उदयपुर निवासी मुद्रिका कहती है कि अलग-अलग देशों के पक्षियों को देखकर अच्छा लगा, रंग-बिरंगी चिडिय़ा देखकर मन खुश हो गया है। बर्ड पार्क में 12 नए पिंजरे बनाए गए, जिनमें पक्षियों को छोड़ रखा है तथा एक मोर का और एक अन्य पुराना पिंजरा है।
इनका कहना है…

बर्ड पार्क आम पर्यटकों के लिए शुरू कर दिया है। इसमें प्रवेश के लिए पास ही टिकट खिडक़ी स्थापित की जहां से टिकट मिल सकेंगे। बड़ी संख्या में पर्यटकों को अलग-अलग पक्षियों को देखा जा सकता है। करीब 5.11 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले गुलाबबाग में से 3.85 हेक्टेयर में बर्ड पार्क का निर्माण किया गया है। पार्क के लिए निर्माण के लिए करीब 11.50 करोड़ रुपए खर्च हुए।
– डाॅ. अजीत ऊंचाई, उप वन संरक्षक (वन्यजीव)
झीलों की नगरी घूमने आ रहे तो यहां जरूर जाए, बच्चों से बड़ों को मजा आ जाएंगा, जाने टिकट
कल से समय 9 से 2 बजे तक
बर्ड पार्क में वैसे तो समय सुबह 9 से सायं 5.30 बजे तक का तय कर रखा है लेकिन, इससे पक्षियों के भोजन को लेकर समस्या खड़ी हो गई। बताते हैं कि शाम तक का समय रहने से पक्षियों के खाना खाने के लिए नीचे नहीं आने की समस्या हुई और बाद में अंधेरा होने लगा। इस बीच वन विभाग ने समय सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर दिया। इसके बाद पूरी समीक्षा की जाएगी और समय शाम तक बढ़ाया जा सकता है।
आप बर्ड पार्क जाए तो ये टिकट लगेगा

यात्री श्रेणी… टिकट राशि

भारतीय… 25

विदेशी पर्यटक… 152

विद्यार्थी… 17

सामान्य कैमरा… 75

वीडियो कैमरा… 150

डॉक्युमेंट्री फिल्म… 1000
फीचर फिल्म… 5000

——-

झीलों की नगरी घूमने आ रहे तो यहां जरूर जाए, बच्चों से बड़ों को मजा आ जाएंगा, जाने टिकट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो