scriptमावठ दे गया उदयपुर की झीलों को सौगात, फतहसागर का जलस्तर 13 फीट | Udaipur Lakes Overflow Again, Fatehsagar Lake , Pichola Lake | Patrika News

मावठ दे गया उदयपुर की झीलों को सौगात, फतहसागर का जलस्तर 13 फीट

locationउदयपुरPublished: Nov 23, 2021 03:17:16 pm

Submitted by:

madhulika singh

पिछोला पर 2 इंच की चादर, मदार छोटा व बड़ा पर भी आधा इंच चल रही चादर

fatehsagar_lake.jpg
उदयपुर. पिछले दो दिनों से लगातार हुई मावठ के कारण शहरवासी भले ही परेशान रहे हों, लेकिन झीलों के लिए ये बारिश सौगात साबित हुई है। झीलों में पानी की आवक जारी है। फतहसागर झील अक्टूबर माह में छलकने के बाद एक बार फिर छलकने को आतुर है। फतहसागर का जलस्तर सोमवार को 13 फीट हो गया है। वहीं, पिछोला पर भी 2 इंच की चादर चल रही है। नवंबर में ऐसा पहली बार हो रहा है और साल में तीसरी बार झीलें लबालब हुई हैं। इधर, उदयसागर के भी दोनों गेट 6-6 इंच खुले हुए हैं। वहीं, वल्लभनगर बांध का जलस्तर भी बढकऱ 9.10 फीट हो चुका है।
बढ़ा तापमान, दिन में सताई गर्मी
मौसम अचानक ही फिर से बदला रंग दिखा रहा है। मावठ के बाद उदयपुर के दिन व रात तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री पर पहुंच गया, जिससे दिन में लोगों को गर्मी का अहसास हुआ। गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस नहीं हुई। वहीं, रात को सर्दी का असर रहा। न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो यह 17 डिग्री से. दर्ज किया गया, जबकि मावठ से पूर्व उदयपुर का रात का पारा 8 डिग्री तक पहुंच गया था।
झीलों का जलस्तर

फतहसागर – 13 फीट
पिछोला- 11 फीट- 2 इंच ओवरफ्लो

मदार छोटा व बड़ा- आधा इंच ओवरफ्लो
सिसारमा – 3.1 फीट

चिकलवास- 2.6 फीट
वल्लभनगर – 9.10 फीट

उदयसागर- दोनों गेट 6-6 इंच खुले
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो