Video : महाशिवरात्रि पर उदयपुर में होंगे यह बड़े कार्यक्रम, शिवभक्तों ने की है खास तैयारी

- शिवालयों में होंगे विविध अनुष्ठान

By: Pramod soni

Updated: 03 Mar 2019, 01:03 PM IST

प्रमोद सोनी/ उदयपुर. फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी सोमवार को महाशिवरात्रि पर्व श्रद्धा से मनाया जाएगा। इस मौके पर शिवालयों में विशेष अनुष्ठान होंगे। शहर के शिव मंदिरों में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई। शहर के प्रमुख शिवालयों एकलिंगजी, महाकालेश्वर, नांदेश्वर, उभयेश्वर, अमरखजी, हजारेश्वर, नीलकंठ, सोमेश्वर, गुप्तेश्वर, झामेश्वर महादेव मंदिर पर सोमवार को बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ेगी। इसके मद्देनजर मंदिरों में व्यवस्थाओं को अन्तिम रूप दिया जा रहा है।
महाशिवरात्रि को लेकर भक्तों में काफी उत्साह है। शिव मंदिरों में विशेष सजावट की गई है। रविवार शाम से शिव भक्त मेवाड़ के आराध्यदेव एकलिंगनाथ के दर्शन के लिए पैदल पहुचने शुरू हो जाएंगे। पदयात्रियों के लिए शिवभक्तों व सामाजिक संगठनों ने कैलाशपुरी मार्ग पर जगह- जगह पर खाने-पीने के स्टॉल लगाए जा रहे हैं। पूरे मार्ग में विद्युत की व्यवस्था की जा रही है।

एकलिंगजी मंदिर पर भरेगा मेला

प्रशासन ने एकलिंगजी मंदिर के बाहर दर्शनार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। बाघेला तालाब से एकलिंगजी मंदिर तक बेरिकेट लगाए गए है। मंदिर मंडल ने मंदिर पर विद्युत सज्जा की जा रही है। दर्शन सोमवार शाम से दर्शन खुलेंगे जो मंगलवार दोपहर तक जारी रहेंगे। इस दौरान चारों प्रहर में रुद्राभिषेक व अनुष्ठान होंगे। इस अवसर पर मंदिर क्षेत्र में मेला भरेगा जिसके लिए चकरी-डोलर लगाए जा रहे हैं।

शहीदों को श्रद्धांजलि स्वरूप रुद्राभिषेक

महाकालेश्वर मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महादेव का सहस्रधारा जलाभिषेक होगा। मंदिर पर विद्युत एवं पुष्प सज्जा की जा रही है। महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की मंगला व मध्याह्न आरती के बाद शाम को विशेष शृंगाार, पूजा-अर्चना एवं महाआरती के आयोजन होंगे। रात को चारों प्रहर में महाकालेश्वर का विभिन्न द्रव्य से रूद्राभिषेक एवं पूजा अर्चना होगी। शाम को गंगा घाट आरती की जाएगी। बाद में मंदिर में 108 दीपक से महाआरती होगी। प्रन्यास अध्यक्ष तेजसिंह सरूपरिया व सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया कि मंदिर में विशेष आकर्षक द्वार लगाए जाएंगे। मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वारों को विशेष झांकियों से सजाया जाएगा। रविवार शाम 5 बजे प्रदोष मंडल की ओर से पुलवामा के शहीदों की श्रद्धांजलि और विंग कमांडर अभिनन्दन के सकुशल भारत लौटने की खुशी में मंदिर में रुद्राभिषेक किया जाएगा

 

बारह ज्योर्तिलिंगों की शोभायात्रा आज
शिवदल की ओर से 38वीं शिवयात्रा एवं धर्मसभा का आयोजन रविवार को होगा। दल प्रमुख मनीष मेहता ने बताया कि भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंगों की शोभायात्रा दोपहर 12.१५ बजे टाउन हॉल में महाआरती के बाद रवाना होगी, जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए पुन: टाउन हॉल पहुंच कर धर्मसभा में परिवर्तित होगी। शोभायात्रा में कार्यकर्ता केसरिया साफा पहने होंगे।

shivratri festival
Show More
Pramod soni
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned