script

अब तो आओ.. सुबह 8 से रात 8 बजे तक सुविधा कर दी टीका लगवाने की

locationउदयपुरPublished: Sep 17, 2021 06:59:09 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

अब तो आओ.. सुबह 8 से रात 8 बजे तक सुविधा कर दी टीका लगवाने की

corona vaccine

corona vaccine

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
कोरोना के थमने के साथ ही लोग वैक्सीनेशन को लेकर भी लापरवाह हो गए। समझाइश के बावजूद लोगों के वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं आने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने शहर के सुविवि परिसर में एक ऐसा सेंटर बनाया जहां स्टॉफ 30 दिन तक सुबह 8 से रात 8 बजे तक रहकर आपको टीका लगाएगा।
इस सेंटर पर वैक्सीन का अलग स्टॉक रहेगा। जयपुर मुख्यालय से वैक्सीन नहीं मिलने के बावजूद यहां पर एक माह तक किसी तरह की कमी नहीं होगी। 12 घंटे के टाइम में कोई भी व्यक्ति किसी भी समय जाकर पहली व दूसरी डोज लगा सकेगा। इतनी व्यवस्था के बाद भी अब कोई वैक्सीनेशन को लेकर बहानेबाजी नहीं कर पाएगा। ड्यूटी खत्म होने, तत्काल विदेश जाने, परीक्षा में शामिल होने, नौकरी ज्वाइंन वालों के अलावा मजदूर पेशा लोग भी वहां पहुंचकर अपनी सुविधा के अनुसार टीका लगा सकेगा। इससे पहले विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के जरिए लोग के द्वार पहुंच रहा है। दो बार मेगा शिविर में इन एक्सप्रेस ने अब तक अब तक दूरस्थ इलाकों में जाकर 117568 लोगों को टीके लगाए। अब 13 टीका एक्सप्रेस एक दो दिन में प्रतिदिन ग्रामीण इलाकोंं जाएगी।

राजस्थान में पहला नवाचार, पहले दिन लगे 421 टीके
मोहनलाल सुविवि के सहयोग व केयर इंडिया के सहयोग ने चिकित्सा विभाग ने 12 घंटे तक वैक्सीनेशन सेंटर खोलते हुए राजस्थान में नवाचार किया। दोपहर एक बजे सुविवि में इस सेंटर का उद्घाटन रजिस्ट्रार सी.आर.देवासी, वित्त नियंत्रक डी.एस.राठौड़ एवं प्रोफेसर सूर्यवीर सिंह भाणावत ने किया। पहले दिन के शिविर में 421 लोगों ने टीके लगवाए। इस अवसर पर रजिस्ट्रार देवासी ने कहा कि इस सेंटर की स्थापना के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगा कर उनको सुरक्षा प्रदान करना हमारा लक्ष्य है। कुुलपति प्रो.अमेरिका सिंह ने कहा कि कोविड काल में प्रदेश के विश्वविद्यालयों में सामाजिक सेवाओं की संभावना को बल मिला है। सामजिक संवेदनशीलता का निर्वाह करते हुए हमने इस महामारी से लोगों को मुक्त करने का निश्चय किया हैं। इस अवसर पर रेड रिबन क्लब की ओर से डॉ.राजकुमारी अहीर, डॉ राजा राम,सुजाता चारण, केयर इंडिया के पल्लवी, ,सुधीर कुमार एवं अन्य स्टाफ एवं छात्र छात्राएं तथा वैक्सीन लगवाने के लिए कई लोग मौजूद थे।

अभी नहीं किया कोरोना, एक आया पॉजिटिव
अभी कोरोना पूरी तरह से थमा नहीं है। सोशल डिस्टेसिंग व मास्क ही इसका बचाव है। चिकित्सक बार-बार अपील करते हुए लोगों को सावचेत कर रहे है। मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकला। 525 लोगों की जांच में एक की पॉजिटिव रिपोर्ट आया।

कोरोना मरीज व टीकों को लेखा-जोखा
अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव हुए मरीज- 56395
ठीक होकर घर गए- 55636
होम आइसोलेशन में है अभी- 5
एक्टिव केस-5
मृत्यु- 754
कुल वैक्सीनेशन- 20 लाख 65 हजार 815
पहली डोज- 15 लाख 25 हजार 779
दूसरी डोज- 5 लाख 40 हजार 036

ऐसे लोग जिन्हें वैक्सीन के दौरान परेशानी हो रही थी या वो चिकित्सालय में जाने से कतरा रहे थे, उनके लिए 30 दिन तक शहर में सुबह 8 से रात 8 बजे तक वैक्सीनेशन सेंटर खोला है। कोई भी व्यक्ति 12 घंटे में किसी भी वक्त आ सकता है। इसके अलावा ग्रामीणों क्षेत्रों में एक दो दिन में 13 टीका एक्सप्रेस गांव-गांव जाकर टीका लगाएगी।
अशोक आदित्य, आरसीएचओ

ट्रेंडिंग वीडियो