scriptपूर्व केंद्रीय मंत्री की आत्मा मेवाड़ के इस ‘कुम्भ’ में बसती है | Udaipur-Mewad-zawar mines-football-mohan kumar manglam | Patrika News

पूर्व केंद्रीय मंत्री की आत्मा मेवाड़ के इस ‘कुम्भ’ में बसती है

locationउदयपुरPublished: Jan 14, 2019 02:28:02 am

Submitted by:

Pankaj

मोहन कुमार मंगलम् स्मृति हिन्द-जिंक फुटबॉल प्रतियोगिता

Udaipur-Mewad-zawar mines-football-mohan kumar manglam

पूर्व केंद्रीय मंत्री की आत्मा मेवाड़ के इस ‘कुम्भ’ में बसती है

पंकज वैष्णव . उदयपुर . अरावली की वादियों में स्थित जावर खदान सीसा, जस्ता उत्पादन के लिए ही विख्यात नहीं, बल्कि फुटबॉल की राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भी जाना जाता है। पूर्व केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री स्व. मोहन कुमार मंगलम् की स्मृति में यह प्रतियोगिता होती है। अक्टूबर 1972 में मंगलम् ने जावर खान का दौरा किया था। मई 1973 को उनका निधन हो गया। जावर माइंस के कर्मचारियों ने उनकी याद में 1976 से फुटबॉल प्रतियेागिता शुरू की। फुटबॉल के दस दिवसीय ‘महाकुम्भ’ का आगाज सोमवार को होगा।
वरिष्ठ खिलाड़ी सुब्रतोदास ने बताया कि तक से लेकर अब तक करीब सौ खिलाड़ी हैं, जो यहां खेलने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। जावर के निवासियों में फुटबॉल के प्रति दीवानगी के कारण ही यहां बीते 40 साल से मोहन कुमार मंलम स्मृति हिन्द जिंक फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित हो रही है। आयोजन में इस बार 12 टीमें हिस्सा ले रही है।
तीन साल रहा सूनापन
वर्ष 2014 से 16 तक जावर माइंस खदान समूह को पर्यावरण विभाग से अनापत्ति पत्र नहीं मिलने से खदानेें बन्द रही। ऐसे में एमकेएम प्रतियोगिता का आयोजन भी नहीं हो पाया। खदाने फिर चालू होने पर 2017 से आयोजन फिर शुरू हुआ।
कर्मचारी देते हैं वेतन
आयोजन सचिव लालूराम मीणा ने बताया कि आयोजन के लिए मजदूरों की ओर से एक दिन का वेतन दिया जाता है। प्रतियोगिता हिन्द जिंक के सहयोग से होती है। मेजबान टीम हिन्द जिंक ने प्रतियोगिता आयोजन वर्ष में ही विजेता ट्रॉफी अपने नाम की। इसके अलावा 1990 व 91 में उपविजेता रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो