मीरा सामुदायिक भवन में चोरों का धमाल, सुपुर्दगी पहले से पहले निगम को चपत

मीरा सामुदायिक भवन में चोरों का धमाल, सुपुर्दगी पहले से पहले निगम को चपत

By: Mohammed illiyas

Updated: 27 Jun 2021, 11:36 AM IST

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
लाखों रुपए खर्च कर बनाए गए छह सामुदायिक भवनों को रखरखाव व कमाई के लिए निगम ने पांच साल के लिए नीलाम किया लेकिन सुपुर्दगी से पहले ही तीन मंजिला एक भवन से चार विद्युत तार चुरा ले गए। चोरों ने इस भवन में दीवारों के ऊपर से की हुई सारी फिटिंग को खोलते हुए तार निकालते हुए निगम को चपत लगा दी। निगम ने इस संबंध में सूरजपोल थाने में मामला दर्ज करवाया।
निगम ने चार दिन पहले ही छह सामुदायिक भवनों को एमओटी के आधार पर निजी फर्मो को दे दिया था। पांच साल के लिए लीज पर दिए इन भवनों से निगम को प्रतिवर्ष करीब 29.50 लाख रुपए कमाई होगी, जो अब तक मिलने वाली आय से दो गुनी से अधिक है। प्रतिवर्ष इस कमाई में 10 आय का इजाफा होगा। इस आय को लेने से पहले ही चोरों ने मीरा सामुदायिक भवन को 3 लाख 71 हजार सालाना में किराए पर दिया। सुपुर्दगी से पहले चोरों ने यहां पर कमाल दिखा दिया।
--
10-12 दिन पहले सही सलामत था भवन
निगम अधिकारियों व पार्षदों को कहना है कि नीलामी से 10-12 पहले ही भवन का निरीक्षण किया गया था। पोश इलाके में बने इस भवन में सभी सही सलामत था। नीलामी के बाद सुपुर्दगी के पहले जगह अधिकारी व पार्षद वापस गए तो चौंक गए। वहां पर चोरों ने पूरे भवन में दीवारों की गई लाइट फिटींग को खोलते हुए सभी में से तार निकाल दिए। एमसीबी व स्वीच को तोड़ दिए। पैनल को नीचे गिरा किया। ऊपरी मंजिल पर तो वहां पंखें भी गायब मिले। प्रथम दृष्टया वहां पर चोरों ने कॉपर को चुराने लिए वायरिंग को निकालना सामने आ रहा है। रिपोर्ट पर सूरजपोल थानापुलिस ने वहां आसपास के होटलों में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले है। पुलिस का कहना है कि संभवत: यह आसपास के कच्चीबस्ती क्षेत्र में रहने वाले आरोपियों की हरकत हो सकती है, इसके बारे में तफ्तीश की जा रही है।
--
नीलाम होने के बाद लोग लेने आ रहे सामु.भवनों को
शहर के अलग-अलग इलाकों में निगम ने सभी बड़े सामुदायिक भवनों को नीलाम किया है। नीलामी के बाद कई लोगों ने निगम अधिकारियों वे समिति अध्यक्ष व सदस्यों से सम्पर्क साधते हुए कहा कि उन्हें नीलामी के बारे में पता नहीं था, अन्यथा वे भी इसमें भाग लेते। निगम शीघ्र ही और भवनों को नीलाम करेगा। गौरतलब है कि निगम ने अब तकअटल सभागार, स्वर्ण जयंती गोवर्धनविलास, मीरा सामुदायिक भवन, सूर्यानगर ,आवरी माता सामुदायिक भवन व सेक्टर-11 एकलिंग सामुदायिक भवन को नीलाम किया। निगम को पूर्व में इनसे 12.55 लाख रुपए का राजस्व मिलता था लेकिन अब 29.50 रुपए की सालाना आय होगी।
--
मीरा सामुदायिक भवन से चोर विद्युत लाइन को क्षतिग्रस्त किया है। इस संबंध में सूरजपोल थाने में रिपोर्ट दी है।
गोविंंद सिंह टांक,महापौर नगर निगम
---
जानकारी मिलने पर सदस्य लोकेश कोठारी के साथ भवन का निरीक्षण किया तो वहां पर विद्युत फिटिंग उखड़ी मिली। इस संबंध में अधिकारियों को अवगत करवा दिया।
अरविंद जारोली, राजस्व समिति अध्यक्ष
---

Mohammed illiyas Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned