पत्रिका की खबर के बाद कानपुर गांव में जलदाय विभाग हुआ दौड़ता भागता, पुरानी जर्जर टंकी को ब्लास्ट कर गिराया

पत्रिका की खबर के बाद कानपुर गांव में जलदाय विभाग हुआ दौड़ता भागता, पुरानी जर्जर टंकी को ब्लास्ट कर गिराया

By: Mohammed illiyas

Published: 21 Sep 2021, 08:28 PM IST

मोहम्मद इलियास
उदयपुर. शहर को पानी पिलाने वाला कानपुर गांव 10 दिन में खुद प्यासा रहने संबंधी राजस्थान पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद जलदाय विभाग दौड़ता भागता हो गया। दो दिन में ही विभाग ने गांव में पुरानी जर्जर टंकी को मंगलवार को ब्लास्ट कर गिरा दिया तथा नई टंकी में पानी भरने के लिए खोदे गए नलकूप में मोटर डाल दी। अब शीघ्र ही पूरे गांव में नई टंकी से पूरे गांव में पानी की सप्लाई हो जाएगी।
राजस्थान पत्रिका ने 20 सितम्बर को शहर को पानी पिलाने वाला कानपुर गांव खुद प्यासा के शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। खबर में गांव में बनी पुरानी टंकी जर्जर होने पर विभाग ने गांव में नई टंकी बना दी लेकिन तकनीकी खामी से सप्लाई नहीं किया जिससे गांव को 10 दिन से पानी नहीं मिला। गौरतलब है कि इस गांव में नलकूपों के जरिए आधे शहर में पानी की सप्लाई हो रही है। हिरणमगरी, पुरोहितों की मादड़ी, सुन्दरवास व प्रतापनगर कानपुर गांव से पानी पी रहा है। शहर को पानी पिलाने वाले इस गांव में ही पानी की कमी होने पर ग्रामीणों ने शहर में पानी रोकने की चेतावनी दी थी। खबर प्रकाशन के बाद विभाग दौड़ता भागता हो गया। जलदाय विभाग ने नई टंकी में पानी की सप्लाई के लिए नलकूप में मोटर डाल दी ताकि पाइपलाइन में प्रेशर से पानी आ सके। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि शीघ्र ही टंकी भरने का काम शुुरू कर दिया। अब एक दो दिन में नई टंकी से गांव में पानी की सप्लाई हो जाएगी।
--
जर्जर टंकी को ब्लास्ट कर गिराया
विभागीय अधिकारियों ने कानपुर पंचायत के पास हाटा चौक में स्थित पानी की पुरानी जर्जर टंकी को ब्लास्ट कर गिरा दिया। करीब 40 साल पुरानी टंकी का हिस्सा पिछले पांच साल में थोड़ा-थोड़ा कर गिर रहा था। सप्ताहभर पहले बारिश के दौरान इस टंकी की सीढिय़ां गिरने पर सरपंच भूरीबाई गमेती के नेतृत्व में पूर्व उपसरपंच मदनलाल डांगी, जनसेवक गेहरीलाल डांगी, वार्ड पंच नारायण शेरावत, पूर्व उपसरपंच सुरेश डांगी सहित ग्रामीणों ने जिला कलक्टर व जलदाय विभाग के अधिकारियों को टंकी गिराने संबंधी ज्ञापन दिया था। राजस्थान पत्रिका ने भी इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। मंगलवार सुबह 10 बजे विभागीय टीम दल-बल के पास पहुंची। आसपास के क्षेत्र में खाली करवाने के बाद टीम ने टीम ने सबसे पहले टंकी के पास कबूतरखाना को ब्लास्ट किया उसके बाद टीम के पिलर में विस्फोटक लगाकर उसके ब्लास्ट किया तो टंकी भरभरा कर गिर गई।
--

Mohammed illiyas Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned