scriptस्मार्ट सिटी के कामों को लेकर ऐसी स्थिति हो गई कि अब झल्ला रहे है लोग | udaipur nagar nigam news | Patrika News

स्मार्ट सिटी के कामों को लेकर ऐसी स्थिति हो गई कि अब झल्ला रहे है लोग

locationउदयपुरPublished: Jan 22, 2022 08:33:27 am

Submitted by:

Mohammed illiyas

र्ट सिटी के कामों को लेकर ऐसी स्थिति हो गई कि अब झल्ला रहे है लोग

स्मार्ट सिटी के कामों को लेकर ऐसी स्थिति हो गई कि अब झल्ला रहे है लोग

स्मार्ट सिटी के कामों को लेकर ऐसी स्थिति हो गई कि अब झल्ला रहे है लोग

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
अंदरुनी शहर में स्मार्ट सिटी के चल रहे कामों की धीमी गति सेे अब लोग परेशान ही नहीं बल्कि झल्लाने लगे है। हर कोई पूछ रहा है कि आखिर कब काम पूरा होगा। कई जगह पर काम पूरा होने पर वापस से चल रही खुदाई तो कुछ जगह केबल के डालने के लिए जाम किए जा रहे मार्ग आमने-सामने की स्थिति पैदा कर रहे है। कोरोना के संकटकाल में ग्राहकी मंदी से परेशान व्यापारी दुकानें नहीं खोल पा रहे है तो बीमारी में परेशान लोगों को अस्पताल जाने तक में दिक्कतें आ रही है। भगवान न करे कोई बड़ी आग लग गई या फिर कांजी का हाटा की तरह कोरोना ने किसी क्षेत्र को घेर लिया वहां से लोगों को लाना भी मुश्किल हो जाएगा। इन सब परेशानियों को जानकार भी अधिकारी अनजान है। उनकी मॉनटरिंग के अभाव में अंदरुनी शहर में हर व्यक्ति को घूमकर अपने घर तक पहुंचना पड़ रहा है।

एक रास्ता खोला उस पर भी खोद दी सडक़
शहर में अभी मठों की सेहरी गली, घंटाघर से कोलपोल के बाहर तक, मालदास स्ट्रीट, सूरजपोल से अस्थल मार्ग, टीलूराम के यहां से झीणीरेत तक, सूरजपोल मकबरा मस्जिद के बाहर से होटल मान तक, अमल का कांटा से कांजी का हाटा तक खेरादीवाड़ा से श्रीनाथजी मंदिर तक, तीज का चौक से भूपालवाड़ी, घंटाघर से बड़ा बाजार, जगदीश चौक से सिटी पैलेस, गणेशघाटी मार्ग,समोरबाग से मीठाराम मंदिर मार्ग व गुलाबबाग से दूधतलाई मार्ग पर बंद पड़ा है। कई जगह इन मार्गो पर खुदाई कर रखी तो कुछ जगह पर निर्माण सामग्री पड़ी है तो कुछ जगह पर वाहनों को आड़े खड़े कर रखे है। स्मार्ट सिटी की ओर से 17 वार्डों में पिछले तीन साल से सीवर लाइन का काम चल रहा है। अभी सीवर के बाद के इन वार्डों में अंडरग्राउंड केबल से लेकर कई छोटे बड़े काम बाकी है।

एक मार्ग खुला उस पर भी कर दी खुदाई
स्मार्ट सिटी की ओर से अभी हाथीपोल से जगदीश चौक मार्ग को खोल रखा है। दो दिन पहले इस मार्ग पर घंटाघर के यहां पर भी ठेकेदार ने खुदाई कर दी। दिनभर लोग परेशान हुए। गडियादेवरा मार्ग से गुजरे अभी भी उस जगह पर पूरा मार्ग नहीं खोलने से जाम की स्थिति हो रही है। यहां पर लोग अभी भी झल्ला रहे है।

स्मार्ट सिटी के कामों को देखने वाला कोई धणीधोरी नहीं है। हर मार्ग पर किसी भी दिन खुदाई कर देते है उसकी भी लोगों को पूर्व में सूचना नहीं देते है। लोग घरों से भी बाहर तक नहीं निकल पा रहे है। सूरजपोल जाने के लिए हाथीपोल घूमकर जाना पड़ रहा है। घंटाघर मार्ग खुला है लेकिन वो भी गाडिय़ों के बोझ से दबा है।
रमेशचन्द्र सोनी, पूर्व पार्षद

जब भी सीजन का समय आता है तब भी स्मार्ट सिटी वाले खुदाई का काम करते है। घंटाघर पर एक माह से खुदाई का काम चल रहा है जबकि चालू होने से पहले कहा था कि तीन चार दिन में पूरा कर देंगे। हाथीपोल मार्ग को छोडकऱ सभी मार्ग बंद है, सभी लोग एक मार्ग पर आ रहे है, इससे सोशल डिस्टेस्सिंग की धज्जियां उड़ रही है।
इंदर सिंह मेहता, संरक्षक राजस्थान सर्राफा संघ

स्मार्ट सिटी के काम के तहत सीवर व रोड का काम चला तो लोग परेशान हुए, सभी की सोच थी कि कुछ समय बाद सब ठीक हो जाएगा लेकिन चारों तरफ सडक़ों की खुदाई कर लोग परेशान हो रहे है। रोड बनने के बाद आए दिन गाडिय़ां स्लीप हो रही है। बारिश के पानी चैम्बर बनाए वहां पर पानी भरा रहता है। मच्छर फैलने से बीमारी हो रही है।
दिनेश बापना, व्यापारी

स्मार्ट सिटी के चल रहे कामों में अभी अंदरुनी शहर का हर गली, मोहल्ला खुदा पड़ा है, घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे ,न हीं घरों में रह पा रहे है। सुबह जिस मार्ग से निकलते है वापस आने पर वह मार्ग खुदा मिलता है। समय पर काम पूरा नहीं होने के बावजूद कोई देखने वाला नहीं है। सभी परेशान है, काम को मॉनटरिंग के साथ शीघ्र पूरा करवावें।
आरती जोशी, शिक्षिका

लोग काफी परेशान है, यह सही है। इस संबंध में स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने मार्च तक 98 फीसदी का पूरा करने का आश्वासन दिया। अभी जो भी मार्ग बंद है, जहां काम चल रहा है, उन मार्गो को प्रमुखता से लेते हुए कार्य की गति भी बढ़ाई है। तीन माह में अधिकांश काम पूरा होने की उम्मीद है।
गोङ्क्षवद सिंह टांक, महापौर नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो