VIDEO : सजी-धजी गणगौर ने भक्तों को मोहा

-खूब जमा गणगौर का मेला

- आज अंतिम दिन

By: Dhirendra

Published: 10 Apr 2019, 10:00 PM IST

धीरेंद्र् जोशी/उदयपुर. गणगौर का मेला बुधवार को तीसरे दिन भी परवान पर रहा। गणगौर घाट पर महिलाएं अपने-अपने समाजों की सजी-धजी गणगौरें लेकर पहुंची। घाट पर ईसर-गणगौर की पूजा-अर्चना के बाद जल कुसुम्बे अर्पित किए।
अपराह्न से ही गणगौर घाट पर विभिन्न मार्गों से गणगौरों की सवारियां पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। अधिकतर गणगौरें जगदीश चौक से होकर गुजरी जिन्हें देखने के लिए जगदीश चौक से लेकर गणगौर घाट तक लोग एकत्र थे। सजी-धजी महिलाओं ने लोक गीतों और ढोल -ताशों की थाप पर गणगौर के साथ घूमर नृत्य किया। बाद में पूजा- अर्चना कर जल कुसुम्बी अर्पित की गई। इसके बाद वे गणगौर को लेकर पुन: अपने-अपने समाज के भवनों, मंदिरों, नोहरों आदि के लिए रवाना हुई।

मेले में की खरीदारी
मेले के दौरान गणगौर घाट और आसपास के क्षेत्रों में विभिन्न सामग्रियों की बड़ी संख्या में स्टॉलें लगाई गई थी। शहरवासियों ने इन स्टालों पर विविध व्यंजन खाने के साथ ही खरीदारी भी की।

देखते ही बन रहा था उत्साह
महिलाओं का ईसर-गणगौर को सिर लेकर घूमर नृत्य करने का उत्साह देखते बन रहा था।

एक से बढ़कर एक गणगौर

घाट पर पहुंचे ईसर-गणगौर का आकर्षक शृंगार किया गया। महिलाओं ने पूरी श्रद्धा और लगन के साथ गणगौरों को सजाया। लोगों ने श्रद्धा से गणगौर को नमन किया।

मेले में मतदान का संदेश

मेले के तीसरे दिन गोगुंदा में मेला भरा। इसमें पर्यटन विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। इस दौरान नृत्य की विशेष प्रस्तुति में मतदान जागरूकता का संदेश दिया गया।

Dhirendra Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned