scriptपांच विशेष आपात दल रखेंगे बाढ़ पर नियंत्रण | udaipur news | Patrika News

पांच विशेष आपात दल रखेंगे बाढ़ पर नियंत्रण

locationउदयपुरPublished: Jun 13, 2019 09:55:09 pm

Submitted by:

Dhirendra

– आपातकाल के लिए प्रशासनिक गतिविधियां तेज

धीरेंद्र् जोशी/उदयपुर. आने वाले मानसून में अतिवृष्टि के मद्देनजर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिले में जल्द ही पांच विशेष आपात दल नियुक्त होंगे। इनमें से तीन दल अलग-अलग स्थानों पर 24 घंटे मुस्तैद रहेंगे और दो दल जिला मुख्यालय पर रहेंगे। वहीं प्रत्येक तहसील स्तर पर भी अलग से आपात दल बनाए जा रहे हैं। इन दलों को वर्तमान में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
आपदा की स्थिति से निपटने की जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों को लेकर एडीएम (प्राकृतिक आपदा एवं सहायता) नरेश बुनकर ने बताया कि अतिवृष्टि की स्थिति में जिले की हर तहसील स्तर पर बनाए जा रहे विशेष आपदा दल २४ घंटे मुस्तैद रहेंगे। इसके साथ ही सलूंबर, झाड़ोल और कोटड़ा क्षेत्र में अलग से विशेष दल नियुक्त किए गए हैं। इन दलों के पास आपदा की स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा दल की आवश्यकता होने पर जिला मुख्यालय से दल भेजा जाएगा।
ये दिए निर्देश

बुनकर ने बताया कि सिंचाई विभाग, ग्राम पंचायतों और अन्य विभागों को उनसे संबंधित बांधों, तालाबों के गेट का रखरखाव करने के साथ ही गेट पर खाली और रेती भरे कट्टे रखने, जलस्रोतों के पास भराव क्षमता और चेतावनी के बोर्ड लगवाने, वायरलेस सेट का रखरखाव करने और आपात स्थिति में काम आने वाले संसाधनों की देखरेख के निर्देश दिए गए हैं। इधर पीडब्ल्यूडी को पुलियाओं और रपट की मरम्मत के साथ ही इन पर संकेतक लगाने के निर्देश दिए गए हैं।
तहसील स्तर पर बनेंगे दल, दिया जा रहा प्रशिक्षण

प्रत्येक तहसील स्तर पर भी आपदा नियंत्रण दल बनाए जा रहे हैं। इसके तहत पटवारियों, अध्यापकों, राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउट गाइड आदि के बच्चों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये दल भी मानसून के दौरान २४ घंटे मुस्तैद रहेंगे।
दलों के पास ये होंगे संसाधन

प्रत्येक दलों के पास लाइफ जैकेट, लाइफबॉय, पुली, रस्सी, सेफ्टी नेट, फूल बॉडी हॉर्नर, टॉर्च होंगी। इसके साथ ही जिले में दो ड्रेगन लाइट है। ये लाइटे रात्रिकालीन आपातकाल के दौरान मौके पर पहुंचाई जाएंगी।
15 से शुरू होगा कंट्रोल रूम

कलक्ट्रेट के साथ ही पुला स्थित नागरिक सुरक्षा केंद्र पर 15 जून से कंट्रोल रूम स्थापित होंगे। कलक्ट्रेट में दो व्यक्ति फोन पर आपातकाल की सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे, वहीं दो व्यक्ति एसडीआरएफ के 24 घंटे मौजूद रहेंगे। इसी प्रकार पुला में भी चार व्यक्ति हर वक्त तैनात रहेंगे।
इधर कलक्टर ने दिए निर्देश

कलक्टर आनंदी ने गुरुवार को आदेश जारी कर संभावित बाढ़ व अतिवृष्टि से बचाव के लिए विभिन्न विभागों को निर्देश जारी किए। उन्होंने समस्त उपखंड अधिकारी व तहसीलदार को अपने क्षेत्रों में जलभराव क्षेत्रों का चिन्हीकरण व वहां के निवासियों को आपात स्थिति में स्थानांतरित करने के लिए आश्रय स्थलों का निर्धारण करने, समस्त गांव के पटवारी, एएनएम व एक-एक प्रबुद्ध व्यक्ति की सूची जिला स्तर पर, तहसील और उपखंड स्तर के कंट्रोल रूम पर भिजवाने के निर्देश दिए। जर्जर मकानों के मालिकों को नोटिस देने के साथ ही नियमानुसार कार्रवाई करने, पिकनिक स्थलों पर चेतावनी बोर्ड व सुरक्षा गार्ड लगवाने तथा पानी में बहने व बिजली गिरने आदि से कोई जनहानि होती है तो उसकी सूचना तुरंत जिला आपदा प्रबंधन केंद्र को भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित किया है कि जल संसाधन विभाग द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज को हस्तांरित छोटे तालाबों के रखरखाव, मरम्मत व सुरक्षा संबंधी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करें। पुलिस प्रशासन, एसडीआरएफ, होमगार्ड आदि को भी जरूरी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए।
10 दिन में करे नालों की सफाई

कलक्टर ने नगर विकास प्रन्यास, नगर निगम व नगर पालिका बोर्ड को अपने क्षेत्र के समस्त नालों की सफाई 10 दिन में पूर्ण करने, 15 जून से नियंत्रण कक्ष स्थापित कर मानसून पर्यन्त 24 घंटे सुचारू रखने तथा कन्ट्रॉल रूम पर नाविकों एवं गोताखोरों की मय संसाधन उपलब्धता सुनिश्चित करने व फायर ब्रिगेड तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो