script

फ्यूज उडऩे पर 24 घंटे, डीपी फॉल्ट पर 7 दिन आैर खंभा गिरने पर 30 दिन बिजली गुल

locationउदयपुरPublished: Jun 29, 2019 10:30:44 pm

Submitted by:

Dhirendra Joshi

– बिजली व्यवस्था को लेकर गांवों में गंभीर नहीं कर्मचारी- बड़ी समस्याओं पर महिनों बहाल नहीं होती बिजली

udaipur

फ्यूज उडऩे पर 24 घंटे, डीपी फॉल्ट पर 7 दिन आैर खंभा गिरने पर 30 दिन बिजली गुल

धीरेंद्र्र् जोशी/उदयपुर . विद्युत निगम के उच्चाधिकारी आए दिन २४ घंटे बिजली उपलब्ध करवाने एवं उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित समाधान करने के कर्मचारियों को निर्देश दे रहे हैं, लेकिन धरातल की स्थिति इसके बिलकुल उलट हैं। जिले के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में एक बार आपूर्ति गड़बड़ाने पर घंटों नहीं, कई दिन तक बिजली जैसी मूलभूत सुविधा से लोगों को वंचित रहना पड़ता है।
और यहां लटकते तारों से परेशानी

भाजयुमो के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रदीप श्रीमाली ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली लाइनों के रखरखाव को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला को पत्र लिखकर बताया कि शहर के वार्ड 17 के हवा मगरी क्षेत्र स्थित 11 केवी की लाइन लंबे समय से झूल रही है। इस संबंध में सवीना सहायक अभियंता और अधिशासी अभियंता को लिखित शिकायत देने के बावजूद केवल आश्वासन ही मिल रहे हैं। इधर, भट्टियानी चौहटा क्षेत्र में कनेक्शन की अधिकता के चलते सोलंकियों की घाटी पर ट्रांसफार्मर लगाने का निवेदन किया गया, लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। एेसे में आए दिन क्षेत्र में लाइट का बंद होना आम बात हो गई है। इससे जगदीश चौक, सोलंकियों की घाटी, भट्टियानी चौहटा, रावजी का हाटा सहित आसपास के क्षेत्र बिजली बंद होने से परेशान होते हैं।
केस-1
डीपी का फॉल्ट निकालने में लगा सप्ताह

सायरा पंचायत समिति के गांव ढोल के कुछ वार्डों में एक सप्ताह पूर्व तकनीकी खराबी से बिजली गुल हो गई। गांव के लोगों ने कई बार निगम में शिकायत दर्ज करवाई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। राजस्थान पत्रिका ने जब ग्रामीणों की समस्या उठाई तो शुक्रवार को निगम के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और बिजली व्यवस्था सुचारू की। गांव के चार वार्डों की डीपी में फॉल्ट आ गया था।
केस-2

फ्यूज बांधने में ही 24 घंटे

सायरा पंचायत समिति के ही ब्राह्मणों का कलवाना गांव में डीपी पर लोड अधिक है जिससे आए दिन बिजली गुल होने की समस्या रहती है। फ्यूज उडऩे की समस्या तो आम है। इसकी शिकायत करने के बावजूद कभी 24 घंटे तो कभी इससे अधिक समय फ्यूज बांधने में ही लग जाता है।
केस-३

एक माह पूर्व टूटा खंभा
कोटड़ा तहसील की ग्राम पंचायत लाम्बा हल्दू के गांव डिगावरी खुर्द में एक माह पूर्व खंभा टूट कर गिर गया था, तब से गांव में बिजली की सप्लाई पूर्णतया बंद है। ग्रामीणों ने कई बार शिकायत की, लेकिन अब तक इसका समाधान नहीं निकाला गया है। गर्मी, उमस से लोगों का हाल बेहाल है। गत दिनों बारिश होने के बाद क्षेत्र में जहरीले जानवर भी निकल रहे हैं।
केस-4
एक लाइनमैन के भरोसे उपखंड मुख्यालय

उपखण्ड मुख्यालय वल्लभनगर में बिजली गुल होने की समस्या आम है जिससे कस्बावासी काफी परेशान हैं। बिजली गुल होने से उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, तहसील कार्यालय, न्यायालय, टे्रजरी कार्यालय, निर्वाचन विभाग कार्यालय, पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय में आने वाले दूरदराज क्षेत्रों के लोगों के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। ग्राम पंचायत वल्लभनगर के वार्डपंच हेमेन्द्र मालवीय ने बताया कि वल्लभनगर कस्बे के लिए विद्युत निगम ने पूर्व में तीन लाइनमैन नियुक्त किए थे। वर्तमान में एकमात्र लाइनमैन कार्यरत है। एेसे में कर्मचारियों की कमी के चलते समय पर बिजली व्यवस्था सुचारू नहीं हो पाती है।
केस-5
दो वर्ष से कम आ रहा है वॉल्टेज

मोड़ी गांव में बाला माताजी के मंदिर के पास लगे ट्रांसफार्मर पर अत्यधिक लोड है। एेसे में विशेष रूप से रात को वॉल्टेज कम हो आता है जिससे पंखे, लाइट आदि उपकरण नहीं चलते और लोग परेशान हो रहे हैं। यह समस्या गत दो वर्ष से है और इसकी कई बार शिकायत की गई है लेकिन समाधान अब तक नहीं हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो