VIDEO : देर रात तक उतरे रथ के 118 भाग

- आज होगा पूरा तैयार, शाम से दर्शनार्थ रखा जाएगा

By: Dhirendra Kumar Joshi

Published: 01 Jul 2019, 12:16 PM IST

धीरेंद्र्र् जोशी/उदयपुर. रथयात्रा को लेकर जगन्नाथ स्वामी के रजत रथ को रविवार देर रात को जगदीश मंदिर से नीचे उतारा गया। श्री रथ समिति के करीब 125 कार्यकर्ताओं ने देर रात तक रथ के 118 हिस्सों को मंदिर से नीचे उतारा। इस रथ को जोडऩे की प्रक्रिया रात को ही शुरू कर दी गई। सोमवार शाम से रथ को आम भक्तों के दर्शनार्थ रखा जाएगा।
श्री रथ समिति की ओर से रथ के विभिन्न हिस्सों को मंदिर से नीचे उतारने का काम रविवार रात करीब 10 बजे शुभ मुहूर्त में विधिविधान के साथ शुरू किया गया। भगवान जगन्नाथा स्वामी के जयकारों के बीच समिति के कार्यकर्ताओं ने एक-एक कर रथ के सभी हिस्सों को नीचे उतारा। रथ के करीब 118 हिस्सों को नीचे उतारने में मध्यरात्रि का समय हो गया। इसके साथ ही जगदीश चौक में रथ के इन हिस्सों को जोडऩे का काम भी शुरू कर दिया गया। श्री रथ समिति के राजेंद्र श्रीमाली ने बताया कि सोमवार दोपहर करीब 1 बजे तक रथ को पूरी तरह जोड़ दिया जाएगा। इसके साथ ही सोमवार संध्या से रथ आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ प्रदर्शित किया जाएगा।

भजन संध्या बुधवार को
श्रीमाली ने बताया कि आगामी 4 जुलाई को मंदिर की परिक्रमा में निकलने वाली रथयात्रा के लिए भी मुख्य रथ की सारसंभाल कर दी गई है। इधर रथयात्रा से एक दिन पूर्व 3 जुलाई को शाम 7 बजे से जगदीश चौक में समिति की ओर से भजन संध्या होगी। भजन संध्या में भजन गायक महेंद्रसिंह राठौड़ पाली और मधुबाला राव भजनों की प्रस्तुतियां देंगे।

इंफो...

118 भाग है रथ के
800 किलोग्राम वजन

17.5 फीट ऊंचाई
16 फीट लंबाई

08 फीट चौड़ाई
50 किलो चांदी चढ़ी हुई है

125 कार्यकर्ता उतारने में जुटे

Dhirendra Kumar Joshi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned