scriptVIDEO : ठोकर चौराहे पर आरयूबी कार्य बना परेशानी का सबब | udaipur news | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : ठोकर चौराहे पर आरयूबी कार्य बना परेशानी का सबब

– छह माह में भी पूरा नहीं हुआ तीन माह का काम- दिनभर जाम एवं धूल के गुबार से राहगीर परेशान

उदयपुरJul 02, 2019 / 12:03 am

Dhirendra

UDAIPUR

VIDEO : ठोकर चौराहे पर आरयूबी कार्य बना परेशानी का सबब

धीरेंद्र् जोशी/उदयपुर. ठोकर चौराहे पर रेलवे की ओर से बनाए जा रहे रेलवे अंडरब्रिज (आरयूबी) में ढिलाई से क्षेत्रवासियों एवं इस मार्ग से जुड़े गांवों एवं मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह कार्य तीन माह में पूरा होना था मगर छह माह से अधिक समय गुजरने बावजूद अभी इसका कार्य जारी है।
आरयूबी पर 2.36 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है जिसमें से यूआईटी ने रेलवे को 1 करोड़ 42 लाख रुपए दे दिए हैं। गत 16 दिसंबर को कार्य की शुरुआत की, तब रेलवे के इंजीनियर्स ने तीन माह में काम पूरा करने का दावा किया था। रेलवे सूत्रों ने बताया कि पहले इस कार्य की समय सीमा 31 मार्च तय थी, जो बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई है।
दो किस्तों में दी पूरी राशि

यूआईटी के अधिशासी अभियंता संजीव शर्मा ने बताया कि इस कार्य के लिए मई में यूआईटी ने पहली किस्त में 50 लाख रुपए एवं जनवरी में दूसरी किस्त में 92 लाख रुपए रेलवे को दे दिए हैं।
दो सेल में बन रहा आरयूबी
रेलवे फाटक संख्या-76 पर बन रहा आरयूबी दो सेल में तैयार हो रहा है जिनसे वाहनों का आना-जाना होगा। प्रत्येक सेल 5.50 मीटर गुणा 4 मीटर का है।

कच्चे और ऊबड़-खाबड़ मार्ग से परेशानी
आरयूबी कार्य के लिए इंजीनियरों ने रेलवे चिकित्सालय के पास रेलवे कॉलोनी में होते हुए कच्चा मार्ग बनाया है। ऊबड़-खाबड़ और धूल भरे इस मार्ग पर दुपहिया वाहन चलाना मुश्किलों भरा है। मार्ग पर आए दिन वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त होकर घायल हो रहे हैं। बारिश के दौरान पसरे कीचड़ से वाहन फिसलने की घटना बढ़ गई हैं।
शनिवार से शुरू हुआ सीसी रोड का काम
श्रमिकों ने बताया कि आरयूबी में सीसी रोड बनाने का काम शनिवार से शुरू किया गया है जिसे पूरा होने में करीब 20 दिन का समय लगेगा। एेसे में यह कार्य जुलाई के अंत तक ही पूरा हो पाएगा।
यह कहना है लोगों का

सुबह और शाम को यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा जाती है। दिनभर धूल-मिट्टी के गुबार उड़ते रहते हैं। एेसे में चौराहे पर लोग परेशान हो रहे हैं।
– शंकरलाल भोई, व्यवसायी
रेलवे की ओर से बनाया गया वैकल्पिक मार्ग काफी उबड़-खाबड़ है। लोगों को इस मार्ग पर दुपहिया वाहन चलाने में काफी परेशानी हो रही है।

– हरलाल प्रजापत

रेलवे कॉलोनी से होकर जो मार्ग डायवर्ट किया गया है। वहां पानी भर जाता है। एेसे में लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है। आरयूबी कार्य में समय भी अधिक लग रहा है। लोगों की सुविधा को देखते हुए इस प्रकार के काम जल्द से जल्द पूरे किए जाने चाहिए।
– फारुख, ऑटो चालक
अंडरब्रिज बनाने के लिए रेलवे ने तीन माह का समय बताया था, लेकिन इस कार्य को छह माह से भी अधिक समय हो गया है। एेसे में मादड़ी जाने और आने वाले लोगों का खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
– विजय सिंह भाटी

Home / Udaipur / VIDEO : ठोकर चौराहे पर आरयूबी कार्य बना परेशानी का सबब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो