scriptपथराई आंखों को पशुपतिनाथ दर्शन की आस | udaipur news | Patrika News

पथराई आंखों को पशुपतिनाथ दर्शन की आस

locationउदयपुरPublished: Jul 13, 2019 12:54:05 pm

Submitted by:

Dhirendra

तीर्थ यात्रा में हवाई जहाज से यात्रा का क्रेज ज्यादा

धीरेंद्र् जोशी/उदयपुर . पथराई आंखों में एक ही सपना है कि एक बार भगवान पशुपतिनाथ के दीदार हो जाए मगर उम्र के इस पड़ाव पर सड़क मार्ग से वहां तक का सफर मुश्किल लगता है। मगर सरकार ने जब से वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना में पशुपतिनाथ तक हवाई यात्रा करवाने की घोषणा की, तब से कई बुजुर्गों की उनके दर्शन की उत्कंठा बढ़ गई है। मुफ्त हवाई यात्रा के प्रति रुझान से आ रहे ढेरों आवेदन से कहीं यह आस अधूरी न रह जाए। देशभर के तीर्थ घूम चुके कई बुजुर्गों को विदेश यात्रा की मुराद अब तक अधूरी है। पशुपतिनाथ के दर्शन एवं हवाई यात्रा में कभी पारिवारिक उलझन तो कभी पैसों की तंगी उनके आड़े आ गई थी।
यह इच्छा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन कर चुके शहर के अधिकतर वरिष्ठ नागरिकों ने व्यक्त की। पड़ोसी देश नेपाल में पशुपतिनाथ की विदेश यात्रा को लेकर वरिष्ठ नागरिकों में खासा उत्साह है। यही कारण है कि अन्य तीर्थों के मुकाबले वहां के लिए सर्वाधिक आवेदन आए हैं।
10 हजार की यात्रियों की एवज में 11299 का आवेदन

योजना के तहत रेलगाड़ी और हवाई जहाज से 5-5 हजार वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा करवाई जाएगी। यात्रा के आवेदन शुरू हुए अभी 4 दिन ही हुए हैं, लेकिन शुक्रवार शाम तक 11299 यात्रियों ने 6513 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन प्रक्रिया 28 जुलाई तक चलेगी। एेसे में इस संख्या में भारी इजाफा होने की संभावना है।
पशुपतिनाथ के लिए सर्वाधिक आवेदन

आवेदनों में सर्वाधिक प्राथमिकता नेपाल के पशुपतिनाथ के लिए सामने आई है। हवाई यात्रा में आए कुल 5140 यात्रियों में से पशुपतिनाथ के लिए ही 3133 आवेदन किए गए हैं। हवाई यात्रा में दूसरी और तीसरी प्राथमिकता गंगासागर-दक्षिणेश्वर काली-वैलूर मठ-कोलकाता को दी गई है।
रेल में रामेश्वरम् को पहली प्राथमिकता
रेल यात्रा के लिए अब तक 6540 यात्रियों में से सर्वाधिक 2680 यात्रियों ने रामेश्वरम् को प्राथमिकता दी है। इसमें 1898 यात्रियों ने द्वितीय प्राथमिकता जगन्नाथपुरी को दी है। इसी प्रकार तृतीय प्राथमिकता 1556 यात्रियों ने तिरुपति को दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो