scriptरांधण छठ पर बने विविध व्यंजन, कई महिलाओं ने की पूजा-अर्चना | Udaipur News | Patrika News
उदयपुर

रांधण छठ पर बने विविध व्यंजन, कई महिलाओं ने की पूजा-अर्चना

शीतला सप्तमी आज : कल मनाई जाएगी अष्टमी

उदयपुरMar 14, 2023 / 10:55 pm

Dhirendra Joshi

Video...अब बाजारों में मिलने लगा केर-सांगरी का साग व जकोलमा पूड़ी

Video…अब बाजारों में मिलने लगा केर-सांगरी का साग व जकोलमा पूड़ी

उदयपुर. मेवाड़ में शीतला सप्तमी और अष्टमी मनाने की परंपरा है। इस दिन घरों में चूल्हा नहीं जलता है और ठंडा भोजन ही किया जाता है। सप्तमी मनाने वाले कई घरों में सोमवार को रांधण छठ मनाई गई। शाम को विविध व्यंजन बनाए गए। जिन्हें मंगलवार को पूरे दिन मां शीतला की पूजा-अर्चना कर भोग लगाकर प्रसाद के रूप में खाया जाएगा। इधर, कई महिलाओं ने मंगलवार को आकरा वार होने के चलते सोमवार को ही शीतला माता की पूजा की।
शीतला सप्तमी पर मां शीतला की पूजा-अर्चना के साथ ही ठंडा खाने की परंपरा है। ऐसे में घरों में सोमवार देर शाम चावल, केर-सांगरी की सब्जी, कड़ी, पूड़ी, लप्सी आदि बनाए गए। चावल को दही में मिलाकर मीठा और नमकीन ओलिया बनाया जाएगा। शीतला माता की पूजा भी ठंडी होती है। ऐसे में उन्हें स्नान करवाने के साथ ही दीपक, बाती, अर्पित किए जाते हैं, इन्हें जलाया नहीं जाता। आटे से बने गहने भी अर्पित किए जाते हैं। सभी व्यंजनों को मां शीतला की पूजा करने के साथ उन्हें भोग लगाया जाएगा। इस ठंडे भोजन को ही पूरे दिन खाया जाएगा।
ठंड के जाने और गर्मी के आने आगाज : शीतला सप्तमी पर ठंडा भोजन करने के साथ ही ठंड के जाने और गर्मी के आने के रूप में देखा जाता है। लोगों का मानना है कि मौसम परिवर्तन के साथ ही सप्तमी पर अंतिम बार ठंडा भोजन किया जाता है। क्योंकि इसके बाद गर्मी तेज हो जाती है और भोजन जल्दी खराब होता है।
मेवाड़ में अष्टमी पर भी होती है पूजा : मेवाड़ के कई घरों में अष्टमी पर शीतला माता की पूजा करने की परंपरा है। अष्टमी पर पूजा करने वाली महिलाएं मंगलवार को शाम को ठंडा भोजन तैयार करेंगी। बुधवार को शीतला माता की पूजा कर इसे प्रसाद के रूप में खाया जाएगा।
अब बाजारों में मिलने लगी केर-सांगरी का साग
शीतला सप्तमी और अष्टमी के एक दिन पूर्व घरों में बनने वाले व्यंजन अब बाजारों में बिकने लगे हैं। शहर की कुछ मिठाई की दुकानों पर केर सांगरी की सब्जी, जकोलमा पुड़ी, अमचूर, बेसन की पपड़ी, खाजा आदि बनाए गए। कई लोगों ने इनकी खरीदारी की। पत्रिका

Home / Udaipur / रांधण छठ पर बने विविध व्यंजन, कई महिलाओं ने की पूजा-अर्चना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो