script राणा प्रताप नगर से सिटी स्टेशन तक का सफर 30 से 40 मिनट का | udaipur news | Patrika News

राणा प्रताप नगर से सिटी स्टेशन तक का सफर 30 से 40 मिनट का

locationउदयपुरPublished: Dec 01, 2023 10:10:59 pm

Submitted by:

Dhirendra Joshi

- एक से दूसरे स्टेशन के बीच रेलवे ने रखा है लंबा मार्जिन

- इससे यात्री हो रहे हैं परेशान

राणा प्रताप नगर से सिटी स्टेशन तक का सफर 30 से 40 मिनट का
राणा प्रताप नगर से सिटी स्टेशन तक का सफर 30 से 40 मिनट का
धीरेंद्र कुमार जोशी. उदयपुर. क्या आपको पता है एक ट्रेन को राणा प्रताप नगर स्टेशन से सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचने में 30 से 40 मिनट का समय लगता है। जबकि सिटी स्टेशन से राणा प्रताप नगर स्टेशन तक पहुंचने में मात्र 7 मिनट ही लगते हैं। ऐसा रेलवे का मानना है और इस टाइमिंग को पूरा करने के लिए यात्रियों से भरी ट्रेन को राणा प्रताप नगर स्टेशन पर रोक दिया जाता है।
उदयपुर आने वाली कई ट्रेनों के समय में एक से दूसरे स्टेशन के मध्य अतिरिक्त समय लिया जा रहा है। ट्रेनों के क्रॉसिंग की टाइमिंग सेट कर ली जाती है तो यात्रा के समय को काफी कम किया जा सकता है। अतिरिक्त समय लेने वाली ट्रेनों में जयपुर से उदयपुर पहुंचने वाली और बांद्रा से उदयपुर पहुंचने वाली ट्रेन है। इन ट्रेनों को चित्तौड़ और इसके बाद कुछ ट्रेनों में चित्तौड़ और राणा प्रताप नगर स्टेशन पर अतिरिक्त समय लिया जा रहा है।
आधे से पौन घंटा बच सकता है
जयपुर और बांद्रा से आने वाली ट्रेनों का समय चित्तौड़ और राणा प्रताप नगर स्टेशन पर कंट्रोल किया जाता है तो यात्री आधे से पौन घंटे पहले गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही अन्य ट्रेनों की क्रॉसिंग के समय में मामूली परिवर्तन करके भी यात्रियों के अतिरिक्त समय को नष्ट होने से बचाया जा सकता है।
इस प्रकार लिया जा रहा अतिरिक्त समय
उदाहरण -1
रेलवे के अनुसार जयपुर से दोपहर 2.10 बजे रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 12992 इंटरसिटी एक्सप्रेस का समय रात 9.10 बजे राणा प्रताप नगर स्टेशन पहुंचने का है। यहां से इस ट्रेन के रवाना होने का समय 9.12 बजे है और सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय 9.45 बजे का दिया हुआ है। ऐसे में राणा प्रताप नगर स्टेशन से सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचने में इस ट्रेन को 33 मिनट का समय लगता है।
उदाहरण -2
जयपुर से उदयपुर आने वाली गाड़ी संख्या 12992 जयपुर से अजमेर के बीच 1.55 घंटे का समय लेती है, लेकिन जयपुर से उदयपुर आने वाली वाली गाड़ी संख्या 12991 जयपुर से अजमेर के बीच 2.30 घंटे का समय लेती है। जो करीब 35 मिनट अधिक है।
उदाहरण-3
इसी प्रकार सुबह 6.15 बजे जयपुर से चलने वाली होलीडे एक्सप्रेस का राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय दोपहर 12.48 बजे और यहां से रवानगी का समय 12.50 बजे है। जबकि इस ट्रेन के सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय 1.20 बजे है। जो करीब 30 मिनट का समय लगता है।
उदाहरण-4
इसी प्रकार सप्ताह में तीन दिन चलने वाली गाड़ी संख्या 22901 बांद्रा-उदयपुर एक्सप्रेस के दोपहर 2.13 बजे राणा प्रताप नगर स्टेशन पहुंचने और 2.15 बजे यहां से रवाना होने का समय है। यह ट्रेन दोपहर 2.55 बजे सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचाती है। ऐसे में यह ट्रेन सर्वाधिक 40 मिनट का समय राणा प्रताप नगर स्टेशन से सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचने में लगाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो