scriptपाठकों के भरोसे का उत्सव, मेवाड़ महोत्सव शुरू | udaipur news bulletin | Patrika News

पाठकों के भरोसे का उत्सव, मेवाड़ महोत्सव शुरू

locationउदयपुरPublished: Dec 08, 2020 09:54:10 am

Submitted by:

Mohammed illiyas

पाठकों के भरोसे का उत्सव, मेवाड़ महोत्सव शुरू

पाठकों के भरोसे का उत्सव, मेवाड़ महोत्सव शुरू

पाठकों के भरोसे का उत्सव, मेवाड़ महोत्सव शुरू

मोहम्मद इलियास/उदयपुर. राजस्थान पत्रिका के 40 वें स्थापना दिवस पर आयोजित मेवाड़ महोत्सव का आगाज सोमवार को प्रथम पूज्य भगवान गणेश की वंदना से हुआ वहीं कोरोना गाइड लाइन की पालनार्थ ऑनलाइन उद्घाटन समारोह हुआ। स्थापना दिवस पर शहरभर में कई सामाजिक संगठनों व संस्थाओं ने कारोना गाइड लाइन पालना कर बढकऱ हिस्सा लेते हुए कई कार्यक्रम किए। राजस्थान पत्रिका के सहयोग ने रोटरी क्लब ने जेल में नेत्र चिकित्सालय शिविर व इंदिरा आईवीएफ ने मास्क बांटे। उद्घाटन समारोह में अग्निहोत्र यज्ञ करते हुए इसे कोरोनाकाल में उपयोगी बताया।
उद्घाटन समारोह के दौरान राजस्थान पत्रिका के उदयपुर संस्करण प्रभारी संदीप पुरोहित ने पत्रिका के 40 वर्ष संघर्ष यात्रा प्रकाश डाला। उन्होंने काले कानून (भ्रष्ट लोकसेवको को बचाने के लिए मीडिया, अदालत व आमजन को कानून के दायरे में बंाधने की मंशा) को लेकर आमजन हिताय पत्रिका द्वारा किए गए संघर्ष की जानकारी दी। उदयपुर की झीलों, पहाड़ों, जेटी को लेकर चलाए गए अभियान में जनता के सहयोग भी उन्होंने प्रशंसा की। इस अवसर पर पत्रिका के उपमहाप्रबंधक अरुण शाह ने पत्रिका के शुरुआत से लेकर अब तक सफर में सभी समाज व पाठकों की भूमिका के बारे में जानकारी दी। मेवाड़ महोत्सव के कॉडिनेटर मधु सरीन ने पत्रिका के जनहित में उठाए मुद्दों की प्रशंसा करते हुए इसे जनता का अखबार बताया। पत्रिका की कार्यप्रणाली में विश्वसनीयता व पारदर्शिता है।

महोत्सव में सीपीएस ने भी निभाई भूमिका
मेवाड़ महोत्सव का भूपालपुरा स्थित सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल में ऑनलाइन विधिवत उद्घाटन हुआ। प्रारंभ में रिमझिम शर्मा ने गणेश वंदना की। उसके बाद रेकी एवं प्रानिक हीलर वंदना अग्रवाल ने पाठकों को ऑनलाइन अग्रिहोत्र के बारे में जानकारी दी और कोरोना काल में उपयोगी बताया। इस अवसर पर रोटरी क्लब पन्ना के अध्यक्ष राजेश शर्मा ने पत्रिका के स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि विश्वसनीयता का दूसरा नाम पत्रिका है। कार्यक्रम का संचालन रोटरी क्लब पन्ना की तारिका भानूप्रताप ने किया। इस अवसर पर सीपीएस स्कूल की प्रिन्सीपल पूनम राठौड़ भी मौजूद थी।
——
जेल मेें कैदियों को दी सीख
उद्घाटन समारोह से पूर्व उदयपुर केेन्द्रीय कारागृह में आयोजित नेत्र परीक्षण शिविर के आयोजित कार्यक्रम के दौरान आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.लाखन पोसवाल ने कैदियों के मन में उत्साह व उमंग भरते हुए सीख दी कि मानव जीवन में गलतियां हर एक से होती है। कुछ मामलों में सजा हो जाती है लेकिन हमेशा अच्छा व्यक्ति बनने की दिशा में हमारी सोच होनी चाहिए। जेल अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने पत्रिका की स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए जेल में कैदियों के लिए किए जा रहे सुधारात्मक कार्याे की जानकारी दी। इस अवसर पर एमबी चिकित्सालय के नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक बैरवा व उनकी टीम ने कैदियों का नेत्र परीक्षण किया। इस दौरान कैदियों ने कार्यक्रम को लेकर पत्रिका का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन रोटरी क्लब वसुधा की मीना मांडोत ने किया।

बांटे मास्क
पत्रिका के स्थापना दिवस पर इंदिरा आईवीएफ के चेयरमैन डॉ.अजय मुर्डिया ने बधाई देते हुए पत्रिका टीम के साथ लोगोंं को मास्क बांटे। इस अवसर पर मुर्डिया में आमजन से अपील की है कोरोना का अभी मास्क की बचाव है। जब तक वेक्सिन नहीं आती लोग मास्क पहने। भीड़ में जाने से बचे।

कोरोना में अग्निहोत्र का महत्व
अग्निहोत्र हजारों वर्ष पुरानी ऋषि परंपरा द्वारा अविष्कृत बेेहोक्त विधि पर आधारित सूर्याेदय एवं सूर्यास्त पर किया जाने वाला यज्ञ है। इस यज्ञ में 5 मिनट का समय लगता है। सुबह व शाम दो-दो आहुति का यज्ञ है जिसमें देसी गाय का दो बूंद घी, 15-20 दाने चावल एवं गाय के गोबन से बने कंडे उपयोग में लाए जाते है। अग्रिहोत्र से पर्यावरण पूरी तरह शुद्ध रहता है। प्राण तत्व से भर जाता है एवं सभी तरह के वायरस एवं बैक्टिरिया से मुक्त हो जाता है। अग्रिहोत्र करने से पूरा परिवार रोगमुक्त होता है। भौतिक एवं आध्यात्मिक क्षेत्र में अग्रिहोत्र मनुष्य की प्रगति का मार्ग प्रशस्त करता है। कोरोना के समय यह यज्ञ घर-घर में आवश्यक है।

ट्रेंडिंग वीडियो