VIDEO - कोरोना के कर्मवीर : कम्प्युटर चलाने वाले हाथ बनाने लगे मास्क

लॉकडाउन से घर बैठे सुनील बेटे के साथ खुद मास्क बनाकर नि:शुल्क बांट रहे

By: Mukesh Kumar Hinger

Updated: 10 Apr 2020, 02:04 PM IST

मुकेश हिंगड़ /उदयपुर. पंचायत समिति में ई-मित्र संचालन करते हुए कम्प्युटर पर काम करने वाले एक ग्रामीण सुनील कुमार इन दिनों लॉक डाउन लागू होने के बाद घर ही बैठे। लोगों की सेवा में लगे थे और जैसे ही मॉस्क आसानी से नहीं मिलने लगे तो सुनील ने अपने घर सिलाई मशीन निकालकर मास्क बनाना शुरू कर दिया। सेवा भाव में अपने छोटे बेटे को भी साथ लिया और अपनी जेब से ही मास्क तैयार कर गांव से ढाणी तक लोगों के पास पहुंचाए।
जी यह कर्मवीर उदयपुर जिले की सलूंबर तहसील की है। सलूंबर से करीब तीन किलोमीटर दूर ईसरवास रावान गांव में रहने वाले सुनील कुमार सालवी इन दिनों धड़ाधड़ मास्क बनाकर कोरोना से बचने के लिए लोगों के पास पहुंचा रहे है। सलूंबर के पंचायत समिति में ई-मित्र का संचालन करने वाले सुनील लॉक डाउन के बाद सबकी तरह घर में ही कैद हो गए। उन्होंने पहले तो खाद्य सामग्री पहुंचाने के सेवा का कार्य किया। बाद में मास्क की कालाबाजारी और गांवों में मेडिकल की सुविधा नहीं होने से खुद ही कपड़ा लाए और मास्क बनाना शुरू कर दिया। सुनील के मास्क बनाने और नि:शुल्क वितरण की जानकारी मिली तो पंचायतीराज के ग्राम विकास अधिकारी भी पहुंच गए। उन्होंने भी अपनी पंचायतों के अधीन आने वाले गांवों तक सुनील से मास्क लेकर बांटे। आसपास के छोटे-छोटे फले से
भी लोग मास्क लेने सुनील के वहां पहुंच गए। सुनील के साथ उनका १३ वर्षीय बेटा मितांशु भी उनका साथ दे रहा है।

यहां पति-पत्नी बना रहे नि:शुल्क मास्क
शहर के जगदीश चौक क्षेत्र के कसारो की ओल निवासी लक्ष्मी लाल टेलर भी इसी प्रकार नि:शुल्क मास्क बना रहे है। वे कपड़े की उपलब्धता पर बिना किसी मेहनताने के कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं जागरूकता के मिशन को पूरा करने में दिन-रात एक कर सेवाएं दे रहे है। इस कार्य में उनकी पत्नी लीला देवी भी उनकी मदद कर रही है। अलर्ट संस्थान के निदेशक बी.के. गुप्ता ने बताया कि लक्ष्मी लाल ने अब तक करीब 1500 मास्क तैयार कर संस्थाओं के जरिए गोगुंदा, रेलमगरा भामाशाह को उपलब्ध कराए, ये मास्क वहां भी नि:शुल्क बांटे गए।

Corona virus
Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned